सभी हेड मास्टर/इंचार्ज मास्टर/ सहायक अध्यापक ध्यान दें👉 डीबीटी की प्रक्रिया आप लोगों के लिए समझना बहुत आवश्यक है।


सभी हेड मास्टर/इंचार्ज मास्टर/ सहायक अध्यापक ध्यान दें डीबीटी की प्रक्रिया आप लोगों के लिए समझना बहुत आवश्यक है।

(1)--सबसे पहले आप डीबीटी ऐप के माध्यम से बच्चे का आधार और उसके  गार्जियन का आधार वेरीफाई करके  प्रमाणित करते हैं  और उस डाटा को आप BEO सर के स्तर  पर भेजते हैं।।

(2)-- बीईओ सर के स्तर पर उस डाटा को पुनः वेरीफाई करके बीएसए  सर पर भेजा जाता है।


(3)-- बीएसए सर से एक बार  पुनःउस डाटा को वेरीफाई करके  पी एफ एम एस पोर्टल (परियोजना  की निगरानी में) को भेजा जाता है पेमेंट के लिए।


(4)-- पीएफएमएस पोर्टल के द्वारा समस्त आधार और उनसे लिंक अकाउंट को एक साथ एकत्रित किया जाता है एवं जिन खातों में आधार लिंक होता है(NPCI PORTAL PE)उनको पेमेंट कर दिया जाता है जिन खातों में आधार लिंक नहीं होता है  पेमेंट नहीं किया जाता है  और  अनसीडेड की   की श्रेणी में रख दिया जाता है।

Note--  खाते में पैसा ना पहुंचने के अन्य कारण भी हो सकते हैं-जैसे --

(1) यदि उसका अकाउंट किसी कारणवश freeze किया गया है या उसने केवाईसी अपडेट नहीं है तो उसको पेमेंट नहीं जाएगा।

(2)  खाते का आधार से मैप ना होना(NPCI PORTAL PE)


(3)  खाते में 6 महीने से अधिक से कोई लेन-देन ना होना I कृपया सभी लोग सूचना से अवगत  हो एवं संकुल शिक्षकों से विशेष निवेदन है कि यह सूचना व्यक्तिगत तौर पर आप अपने  सेवित हर विद्यालय के हर स्टाफ को भेजने का कष्ट करें।


Special Note-- यदि इसके बाद भी BEO सर के निरीक्षण के समय या किसी अन्य अधिकारी के निरीक्षण के समय आप इन बातों का जवाब नहीं दे पाते हैं तो इसकी जिम्मेदारी स्वयं आपकी होगी।डीबीटी संबंधित कोई भी IGRS  आती है तो उसमें आप इन  बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, दर्शाते हुए उसका जवाब बनाएंगे।