खेल-खेल में पढाई के साथ गणित, विज्ञान में दक्ष होंगे परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी


राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद नई दिल्ली ने जनपद अमरोहा को 2169 अर्ली स्कूल मैथमेटिक्स लर्निंग किट उपलब्ध कराई हैं। जिनके माध्यम से छात्र-छात्रा खेल-खेल में जोड़ना, घटाना, गुणा, भाग आदि सीखेंगे। प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को दो-दो किट मुहैया कराई जाएंगी। उच्च प्राथमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को विज्ञान में दक्ष करने के लिए 89 स्कूलों के लिए किट मिली हैं।

जनपद में कुल 1264 परिषदीय विद्यालय हैं। जिनमें 785 प्राथमिक, 185 उच्च प्राथमिक और 294 संविलियन विद्यालय हैं।परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में स्कूल जाने के लिए उनकी रुचि बढ़ाने और पढ़ाई लिखाई को खेल की तरह लेने के लिए एनसीआरटी ने कवायद शुरू की है। जिसके तहत प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक से कक्षा तीन तक के छात्र-छात्राओं को खेल-खेल में ही गुणा, भाग, जोड़ना, घटाना आदि सिखाया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को गणित की दो-दो किट मुहैया कराई जाएंगी।


इसके माध्यम से पढ़ाई में भी रुचि लेंगे। उधर उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को विज्ञान में दक्ष करने के लिए विज्ञान की किट भेजी गई हैं। भंडार प्रभारी मास्टर जयवीर सिंह ने बताया कि विज्ञान किट के लिए अधिक छात्र संख्या वाले 89 स्कूलों को चिन्हित किया गया है। गणित व विज्ञान किट गजरौला भंडार गृह से जनपद के अन्य ब्लाकों को भेज दी गई हैं। कुछ स्कूलों में वितरण भी हो गया है।इसके अलावा नेशनल बुक ट्रस्ट ने छात्र-छात्राओं में पढ़ाई की रुचि पैदा करने व उनमें क्षमता का विकास करने के लिए रोचक पुस्तकें जनपद को भेजी हैं। जिनको पढ़ कर अपनी संस्कृति और सभ्यता के प्रति भी लगाव पैदा होगा।