माo स्कूलों में 2020 के बाद तैनात शिक्षकों की होगी जांच, शासन ने जारी किया आदेश



झांसी में फर्जी पांच शिक्षकों के पकड़े जाने के बाद शासन ने जारी किया जांच का आदेश
कासगंज जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 2020 के | बाद तैनात हुए शिक्षक शक के रडार पर आ गए है। झांसी में पांच शिक्षकों के फर्जी नियुक्ति पत्र के आधार पर नौकरी करते पकड़े जाने के बाद शासन ने जांच बैठा दी है। आदेश मिलते ही विभाग में खलबली मच गई है। विभाग ने ऐसे शिक्षकों का डाटा खंगालना शुरू कर दिया है। ताकि शासन को इनका विवरण भेजा सके।






शिक्षा विभाग फर्जी नियुक्तियों के मामले में काफी बदनाम है। बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी नियुक्ति के मामले समय समय पर सामने आते रहे हैं। हालांकि अभी तक माध्यमिक विद्यालयों में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। जिला में 11 राजकीय माध्यमिक विद्यालय संचालित है। इन विद्यालयों में 23 अक्तूबर 2020 के बाद समय समय पर शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। सहायक अध्यापक एवं प्रवक्ता के पद पर जो शिक्षक नियुक्त हुए हैं उनकी आनलाइन

जांच कराई जाएगी। जिससे इनमें कोई शिक्षक फर्जी तरीके से नौकरी कर रहा हो तो उसे चिंहित करके कार्रवाई के दायरे में लाया जा सके। इस संबंध में सभी नव नियुक्त सहायक अध्यापकों एवं प्रवक्ताओं का पूरा विवरण 25 अगस्त तक निर्धारित प्रारूप में निदेशालय को भेजने के निर्देश शासन से मिले हैं। इन निर्देशों के बाद विभाग ऐसे शिक्षकों का ब्यौरा संग्रहित कर रहा है। विद्यालयों से ऐसे शिक्षकों का डाटा मांगा गया है ताकि इसे निदेशालय भेजा जा सके।