राज्यपाल ने सर्वाधिक अंक प्राप्त 10वीं की छात्राओं को दी छात्रवृत्ति

 राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को शिक्षक दिवस पर इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं कक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 75 छात्राओं को 10,000 की एकमुश्त छात्रवृत्ति का वितरण किया।


इस मौक पर राज्यपाल ने कहा कि विद्यालय में शिक्षा व्यवस्था से जुड़ा हर व्यक्ति महत्वपूर्ण है। प्रधानाध्यापक से लेकर सफाई कर्मचारी तक विद्यालय की नियमित व्यवस्था में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए शिक्षक दिवस पर शिक्षकों के साथ-साथ विद्यालय के अन्य कार्यों में लगे कर्मचारी भी सम्मान के पात्र हैं। राज्यपाल ने कबीरदास के प्रसिद्ध दोहे ‘गुरु-गोविन्द दोउ खड़े का उल्लेख करते हुए कहा कि गुरु का स्थान ईश्वर से ऊपर है क्योंकि उसी की कृपा से ईश्वर के दर्शन संभव हैं। उन्होंने कहा कि गुरु का दायित्व है कि वह शिष्य की शिक्षा के साथ-साथ उसके सामाजिक, मानसिक और स्वास्थ्य के विकास का भी ध्यान रखे। गुरु का कार्य देश को स्वस्थ, शिक्षित और सभ्य नागरिक देना है। राज्यपाल ने स्कूलों में विद्यार्थियों की स्वास्थ्य-जांच को जरूरी बताते हुए कहा कि प्राइवेट स्कूलों में भी बच्चों की स्वास्थ्य-जांच जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में प्रतिवर्ष विद्यार्थियों की लम्बाई और वजन को रजिस्टर में अंकित कराया जाए। कहा कि हर साल उनका वजन किया जाए। उन्होंने छात्राओं को शिक्षा के प्रति रुचि उत्पनन करने की भी अपील की।

संस्थानों में याद किए गए पूर्व राष्ट्रपति
● करियर मेडिकल कालेज करियर मेडिकल एण्ड डेंटल कॉलेज में शिक्षक दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। कॉलेज के दंत संकाय में हुए समारोह में मेडिकल छात्राओं ने केक कटवाया। फिर शिक्षकों के सम्मान में काव्य पाठ किया। डॉ. शितान्शु, चेयरमैन डॉ. अजमत अली, वाइस चेयरमैन इकबाल अली आदि लोग मौजूद थे।

● चैतन्या टेक्नो स्कूल चैतन्या टेक्नो स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रीजनल इंचार्ज माचे पल्न्ली महेश, डीन जिल्ला रामा कृष्णा के निर्देशन में हुए कार्यक्रमों में बच्चों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दीं। रीजनल इंचार्ज ने शिक्षक-शिक्षिकाओं का सम्मानित किया। इस मौके पर उप प्रधानचार्या बालंकी दरमिली श्रीशा समेत अन्य मौजूद रहे।

● भाषा विवि भाषा विविके अटल सभागार में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनबी सिंह की अध्यक्षता में शिक्षक दिवस मनाया गया।

● लखनऊ विवि लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर में छात्रों और शिक्षकों ने शिक्षक दिवस मनाया। प्रोफेसर बीडी सिंह, प्रो. आरएस गुप्ता, प्रोफेसर पुष्पेन्द्र कुमार त्रिपाठी मौजूद रहे।

● एकेटीयू डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में सोमवार को शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक सम्मान समारोह हुआ। मुख्य अतिथि पूर्व कुलपति प्रो. आरके खांडल मौजूद रहे।

‘अधूरी न छोड़ें शिक्षा’

इण्डियन ऑयल द्वारा आयोजित अपनी मेधा छात्रवृत्ति योजना-2022 के तहत यूपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की मेधावी छात्राओं की छात्रवृत्ति के लिए आयोजित इस समारोह में प्रदेश के विभिन्न स्कूलों की बालिकाएं अपने शिक्षकों के प्रतिनिधित्व में समारोह में आईं। राज्यपाल ने छात्राओं को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में अपनी शिक्षा को अधूरा न छोड़ें। समारोह में इण्डियन ऑयल कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक एवं स्टेट हेड संजीव कक्कड़ ने बालिकाओं का उत्साहवर्द्धन करते हुए राज्यपाल को उनके लिए सफलता का एक जीवंत उदाहरण बताया।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇