प्रदेश के एडेड कॉलेजों में लिपिकों के1621 पदों पर होंगी भर्तियां

 प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में लिपिकों के 1621 रिक्त पदों पर भर्ती होगी। शिक्षा निदेशालय ने सभी 18 मंडलों से रिक्त पदों की सूचना एकत्र करने के बाद शासन को भेज दी है। अधीनस्थ चयन सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर लगभग 13 साल बाद इन स्कूलों में बाबुओं की भर्ती होगी।


विशेष सचिव डॉ. वेदपति मिश्र ने चार जुलाई को चयन प्रक्रिया संबंधी शासनादेश जारी किया था। प्रबंधतंत्र को 19 सितंबर तक विज्ञापन जारी कर आवेदन लेना है और आवेदक अभ्यर्थियों की मेरिट सूची पीईटी के आधार पर तैयार करनी है। एक पद के सापेक्ष दस अभ्यर्थियों को आमंत्रित करते हुए कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची 28 नवंबर तक डीआईओएस को भेजी जाएगी।


बाबुओं की भर्ती में प्रबंधक नहीं ले रहे रुचि

सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में बाबुओं की भर्ती में प्रबंधक रुचि नहीं ले रहे। सूत्रों की मानें तो स्कूल में पद रिक्त होने के बावजूद न तो इसकी सूचना दे रहे हैं न ही नियुक्ति प्रक्रिया के लिए आगे आ रहे हैं। इसका कारण है कि पहले प्रबंधक स्वयं नियुक्ति करते थे। उसमें रुपयों के लेनदेन और मनमानी के आरोप भी लगते रहे। तकरीबन नौ साल पहले इन भर्तियों पर सरकार ने रोक लगा दी। अब पीईटी के माध्यम से भर्ती शुरू की गई है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇