पांच शिक्षकों को किया बर्खास्त, जानें क्या है मामला


 बदायूं। प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती के दौरान नियुक्ति हुए कुछ शिक्षकों ने आवेदन में हेराफेरी की गई थी। ऐसे में काफी समय से इन शिक्षकों के अभिलेखों की जांच की जा रही रही थी। जांच में मूल प्रमाणपत्र और आवेदन के दौरान भरे गए डाटा में विभिन्नता मिली इसके चलते बीएसए ने पांचों शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है।






जिले में वर्ष 2020 में 2058 शिक्षकों ने काउंसलिंग कराई थी। इनमें से अक्तूबर 2020 में कुछ शिक्षकों ने काउंसलिंग कराई थी। इन शिक्षकों को छोड़कर सभी को विद्यालय को आवंटन कर दिया था। हालांकि दो माह बाद में इन शिक्षकों को भी विद्यालय का आवंटन कर दिया था, लेकिन इनके अभिलेखों की जांच लगातार की जा रही थी. क्योंकि इनके मूल प्रमाणपत्र और आवेदन किए गए फार्म में गुणांक और प्राप्ताक में अंतर आ रहा था। ऐसे ही प्रकरण अन्य जिलों में भी सामने आए। इसके बाद में शासन ने इन पर कार्रवाई के निर्देश दिए।



ऐसे में बीएसए द्वारा कार्रवाई करते हुए इस्लामनगर ब्लॉक के प्राथमिक स्कूल मईया पवसरा में कार्यरत शिक्षिका शिवानी पाल उच्च न्यायालय चली गई। लेकिन शिक्षिका को उच्च न्यायालय द्वारा भी राहत न मिल सकी।


बीएसए ने शिक्षिका को बर्खास्त कर दिया गया। सालारपुर ब्लाक के स्कूल पूठी सराय में कार्यरत शिक्षक अमित कुमार, ब्लॉक अंबियापुर के प्राथमिक सुरजीत सिंह, ब्लॉक जगत प्राथमिक विद्यालय मियांगज में तैनात नंदनी वनवाल, ब्लॉक उसावां के प्राथमिक विद्यालय मुझखेड़ा में तैनात होमशरण यादव की सेवा समाप्ति को दी है।