बीएड : 2.40 लाख सीटें आज से होंगी लॉक, चार चरणों में होगी काउंसलिंग, आज से पहला


बरेली। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। रुहेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक प्रदेश के 2450 कॉलेजों की 2.40 लाख सीट के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सीट आवंटित न होने पर कॉलेजों को उनसे लिया गया अग्रिम शुल्क वापस करना होगा।

बीएड की काउंसिलिंग 31 अक्तूबर तक चलेगी। इस बीच दस अक्तूबर से सत्र प्रारंभ हो जाएगा। कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि पूल काउंसलिंग सात नवंबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक चलेगी। डायरेक्ट काउंसलिंग की तिथि 21 नवंबर से 25 नवंबर तक रखी गई है।


शुक्रवार से कांउसलिंग शुरू करने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। इसके तहत पहली काउंसलिंग में सीट आवंटित न होने पर कॉलेजों को शुल्क वापस करना होगा।

अभ्यर्थियों को अभिलेखों की ऑनलाइन अपलोडिंग के समय बैंक खाता संख्या, नाम, पासबुक के पहले पेज की फोटो कॉपी या कैंसल चेक की कॉपी अपलोड करनी होगी। उन्हें मूल अंकतालिका अपलोड करने, लॉगिन और पासवर्ड भूलने की स्थिति में उसे कहीं सुरक्षित नोट करने या दोबारा जेनरेट करने का सुझाव दिया गया है.

चार चरणों में होगी काउंसलिंग, आज से पहला

कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण में 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। सात अक्तूबर तक पंजीकरण होगा, आठ अक्तूबर तक कॉलेज का चयन कर सकेंगे। नौ को सीट अलॉट होगी। दूसरे चरण में नौ से 13 अक्तूबर तक पंजीकरण, 14 अक्तूबर तक कॉलेज का चयन और 15 अक्तूबर को सीट मिलेगी। इसमें 75001 से दो लाख रैंक तक के अभ्यर्थी भाग लेंगे। तीसरे में 200001 से 3.5 लाख रैंक तक के अभ्यर्थी का पंजीकरण 15 से 19 अक्तूबर तक होंगे। 20 अक्तूबर तक कॉलेज का चयन और 21 अक्तूबर को सीट अलॉट होगी। चौथे में रैंक से लेकर सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थी शामिल होंगे। 21 से 26 अक्तूबर तक पंजीकरण, 27 अक्तूबर तक कॉलेज का चयन और 28 अक्तूबर को सीट अलॉट होगी। एक से ज्यादा कॉलेजों का चयन करना बेहतर :

काउंसलिंग में अभ्यर्थियों को कॉलेज के चयन का विकल्प मौजूद रहेगा। इसलिए वे एक के बजाय कई कॉलेजों का चयन करें ताकि प्रवेश में आगे कोई दिक्कत न रहे। किसी एक कॉलेज की सीटें फुल होने के बाद दूसरा विकल्प मौजूद रहेगा।