राज्य कर्मियों को भी दिवाली से पहले डीए और बोनस देने की तैयारी, प्रस्ताव तैयार कर रहा वित्त विभाग


केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी वृद्धि की केंद्र सरकार की घोषणा के साथ ही राज्य कर्मियों को भी डीए बढ़ोतरी का लाभ जल्द मिलने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। माना जा रहा है कि प्रदेश सरकार दीपावली से पहले बोनस के साथ बढ़ी दर से डीए देने का आदेश जारी कर देगी। यदि सरकार बढ़े डीए का लाभ दीपावली से पहले देना चाहेगी तो उसे अक्तूबर का वेतन दीपावली यानी 24 अक्तूबर से पहले देने का आदेश करना पड़ेगा।


बोनस संभव इसी के साथ यदि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा कर दी तो राज्य कर्मियों को भी बढ़े हुए डीए के साथ बोनस का तोहफा मिल सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों का डीए जो अब तक 34 फीसदी की दर से दिया जा रहा था, उसमें चार फीसदी वृद्धि करते हुए 38 फीसदी की दर से देने का आदेश बुधवार को जारी कर किया गया था। लाभ जुलाई से मिलना है।

यूपी में पूरी तैयारी केंद्र सरकार की घोषणा के साथ ही यूपी में भी वित्त विभाग ने डीए में चार फीसदी वृद्धि से संबंधित प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है, ताकि जैसे ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डीए के संबंध में प्रस्ताव मांगें तो फाइल तत्काल प्रस्तुत की जा सके। राज्य सरकार यदि बढ़े हुए महंगाई भत्ते / महंगाई राहत का लाभ दीपावली से पहले देना चाहेगी तो उसे अक्तूबर का वेतन समय से पहले देने का आदेश जारी करना पड़ेगा, क्योंकि सितंबर के वेतन से संबंधित बिल तैयार कर आगे बढ़ाए जा चुके हैं।

1000 करोड़ का भार डीए व डीआर बढ़ने से राज्य के खजाने पर करीब 1000 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त भार आएगा। करीब 10 लाख राज्यकर्मी, 8 लाख शिक्षकों के साथ ही 12 लाख पेंशनरों को डीए/डीआर वृद्धि का लाभ मिलेगा।

दिखाया था बड़ा दिल मुख्यमंत्री ने 2020 में दीपावली से पहले 14.82 लाख राज्यकर्मियों को बोनस देकर बड़ा दिल दिखाया था। वर्ष 2021 में भी दिवाली से पहले बोनस का आदेश जारी कर दिया था। दूसरी तरफ प्रदेश के अराजपत्रित कर्मचारियों की नजरें भी बोनस की घोषणा पर टिकी हैं।