कक्षा तीन तक बुनियादी दक्षताएं नहीं मिलीं तो गेम ओवर : विजय किरण


वाराणसी। बच्चों के दिमाग का विकास कक्षा तीन यानी दस साल तक हो जाता है। इस दौरान यदि बच्चे बुनियादी दक्षताएं ना पाएं तो समझिये गेम ओवर


यह बातें बेसिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने निपुण भारत अभियान एवं ऑपरेशन कायाकल्प के क्रियान्वयन के लिए कोईराजपुर स्थित अतुलानंद कॉन्वेंट स्कूल में मंडलीय कार्यशाला में कहीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को भी प्रेरित करने की जरूरत है इससे निपुण लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी होगी। आज भी 88 फीसदी बच्चे ऐसे हैं जो कक्षा तीन में पढ़ रहे हैं, लेकिन कक्षा दो की किताबें नहीं पढ़ पाते हैं।

विजय किरण आनंद ने क्रियाकलाप और योजनाओं को पीपीटी की मदद से जानकारी दी। बतौर मुख्य अतिथि मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि सभी को मिलकर एक नई यात्रा करनी है। उन्होंने कहा कि निपुण लक्ष्य का सपना तब पूरा होगा जब प्राइवेट स्कूलों से बच्चे नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में लिखवाएं। डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि शिक्षा देने के काम को समयसीमा में न बधि दसवीं के पहले की शिक्षा ही बच्चों को चरित्र निर्माण करती है। वहीं, वाराणसी मंडल सभी मुख्य विकास अधिकारियों ने अपने जिल्ल में शिक्षा के क्षेत्र की उपलब्धियां गिनवाई।