चार माह से 359 स्कूलों झांकने नहीं गए अफसर, पढ़िए पूरी खबर


 रायबरेली जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के 359 विद्यालय ऐसे हैं, जिनमें पिछले चार महीने में विभाग का कोई अफसर झांकने तक नहीं गया। यानी कि इन विद्यालयों में कोई निरीक्षण नहीं हुआ। इस पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने नाराजगी जताई है। नवंबर महीने में विशेष निरीक्षण अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। मंगलवार को अभियान का पहला दिन था, लेकिन फिर भी कोई निरीक्षण नहीं हुआ। विभागीय अफसरों का कहना है कि निरीक्षण अभियान की रणनीति तैयार कर ली गई है।




जिले के जिन 1011 स्कूलों में निरीक्षण नहीं हुए थे, उनमें निरीक्षण कराने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया था। इस पर कई बार विशेष निरीक्षण अभियान चलाया गया, लेकिन सभी विद्यालयों में





निरीक्षण नहीं कराया जा सका। अभी भी 359 परिषदीय विद्यालय ऐसे हैं, जहां जुलाई से अब तक एक भी निरीक्षण नहीं हुआ है। ये सभी स्कूल सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित है। निरीक्षण न होने से शिक्षक अवसर बिना सूचना के गायब रहते हैं। अब फिर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने नवंबर में पूरे महीने विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। महानिदेशक ने 15 नवंबर और 30 नवंबर को निरीक्षण वाले विद्यालयों और की गई कार्रवाई की सूचना भी मांगी है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि नवंबर महीने में विशेष निरीक्षण अभियान चलेगा। हर रोज चार विकास क्षेत्रों के विद्यालयों का निरीक्षण कराया जाएगा।