बच्चों को निपुण बनाएगा रीडिंग अभियान


 गौरीगंज (अमेठी)। बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता ज्ञान बहाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग 45 दिवसीय रीडिंग कैंपेनिंग (पठन अभियान चलाएगा। इस अभियान के दौरान निपुण भारत मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के लिए कक्षा व दिन बार शैक्षिक गतिविधियों को रोस्टर तैयार किया गया है। अभियान में नौनिहालों में पढ़ने-सीखने की प्रवृत्ति के आधार पर स्वतंत्र रूप से पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए रचनात्मक एवं आलोचनात्मक चिंतन तथा मौखिक और लिखित दोनों में अभिव्यक्ति की क्षमता विकसित की



जाएगी। जिले में संचालित 1139 प्राथमिक, 234 उच्च प्राथमिक, 197 कंपोजिट स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2022-23 में पंजीकृत 2.06 लाख नौनिहालों को उनके आयु व कक्षानुरूप पठन संबंधी विभिन्न प्रकार के अनुभवों में दक्ष करने की दिशा में बेसिक शिक्षा विभाग काम करने में जुटा है।





निपुण भारत मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने व बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता ज्ञान बढ़ाने के लिए 45 दिन का विशेष पठन अभियान संचालित होगा रोडिंग कैंपेनिंग में विद्यार्थियों के पढ़ने व सीखने के आधार पर स्वतंत्र रूप से पुस्तकें पड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अभियान में रचनात्मक एवं आलोचनात्मक चिंतन तथा मौखिक और लिखित दोनों में अभिव्यक्ति करने की क्षमता विकसित करते हुए वर्तमान परिवेश और वास्तविक जीवन की स्थिति से जोड़ने में मदद की जाएगी। अभियान में नौनिहालों में समझ के साथ पढ़ने की प्रवृत्ति बढ़ाते हुए स्कूल और जीवन के अन्य क्षेत्रों में उनों अपेक्षित सफलता प्राप्त करने में दक्ष किया जाएगा।




इतना ही नहीं दीक्षा, प्रेरणा पोर्टल व एससीईआरटी के वेबसाइट्स पर उपलब्ध विभिन्न संसाधनों का भी उपयोग करने के साथ ही एनसीईआरटी, नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी), स्टोरी बीवर प्रथम बुक्स, रूप- ट्रीड क्लाउड संसाधन इस अभियान को प्रभावी बनाने में अत्यंत मददगार साबित होगा। कवायद सफल हो इसके लिए कक्षावार के दिन वार पाठ्य सामग्री का रोस्टर तैयार कर प्रधानाध्यापकों को जिम्मेदारी दी गई है। अभियान के दौरान शैक्षिक स्तर में वृद्धि हो सके इसके लिए अफसरों की टीम गठित कर निगरानी को भी व्यवस्था बनाई गई है।