लखनऊ की टीम का निरीक्षण, स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता नहीं


 पूरनपुर राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की तीन सदस्यीय टीम ने गांव कढेरचौरा के प्राथमिक स्कूल और चांटफिरोजपुर के कंपोजिट स्कूल का निरीक्षण किया।



टीम की निरीक्षण में शैक्षिक गुणवत्ता ठीक नहीं मिली।  कढेरचौरा के आंगनबाड़ी केंद्र पर ताला लटका मिला दो दिवसीय निरीक्षण को जिले में पहुंची टीम ने पहले दिन गांव कढेरचौरा के प्राथमिक स्कूल पहुंचकर निपुण भारत ल कायाकल्प, निशुल्क पाठ्य सराहना की। पुस्तक वितरण और डीवीटी के तहत भेजी गई धनराशि, बेसिक शिक्षा में चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा की इस दौरान गांव फिरोजपुर के कंपोजिट स्कूल में भौतिक परिवेश की सराहना की।





छात्र-छात्राओं के बौद्धिक स्तर को भी बचा बच्चों से सवाल किए। निरीक्षण में टीम को शैक्षिक गुणवत्ता ठीक नहीं मिली। कमजोर बच्चों की नवाचार ढंग से पढ़ाने के लिए शिक्षकों को निर्देशित किया। कोरचौरा के आंगनवाड़ी केंद्र पर ताले लटके मिलने पर टीम सदस्यों ने बाल विकास विभाग के अफसरों से कार्रवाई कराने की बात कही। बीआरसी पूरनपुर में निपुण भारत के चल रहे प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया। शिक्षकों की समस्याएं पूंछी। विभाग की चल रही योजनाओं की जानकारी की। शासन की मंशा से अवगत कराया। 


टीम में राज्य परियोजना कार्यालय के वरिष्ठ विशेषज्ञ राजेंद्र प्रसाद गुरविंदर सिंह, उप निदेशक शिक्षा पंकज यादव शामिल थे। निरीक्षण के समय खंड शिक्षा अधिकारी विजय वीरेंद्र सिंह और जिला समन्वयक राकेश पटेल मौजूद रहे। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि बुधवार को टीम जिले के दूसरे ब्लाक के स्कूलों का निरीक्षण करेगी।