परिषदीय स्कूलों में सुधारें शैक्षिक गुणवत्ता


श्रावस्ती, जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जिसमें स्कूलों की शिक्षा और भौतिक परिवेश ठीक करने का निर्देश दिया गया।


जिलाधिकारी ने बताया कि विद्यालयों को सभी प्रकार से व्यवस्थित किये जाने, अध्यापकों की उपस्थित तय किये आने, आपरेशन कायाकल्प के तहत संचालित विद्यालयों के अनेक प्रकार के कार्यो को सम्बन्ध में जानकारी लिये जाने और मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता सुधारने के लिए समिति का गठन किया गया है। इसके लिए ब्लाक और जिला स्तरीय समिति बनी है। यह समिति समय समय पर स्कूलों का निरीक्षण कर रही है। जनपद स्तरीय निरीक्षण समिति में कुल 11 अधिकारियों को शामिल किया गया है। एक अधिकारी प्रतिमाह कम से कम पांच विद्यालयों का निरीक्षण करेगा और प्रेरणा एप के माध्यम से अपनी रिपोर्ट भेजेगा।
इसी तरह से ब्लाक स्तरीय निरीक्षण समिति में प्रत्येक ब्लाक के लिए सात अधिकारियों (कुल 35 अधिकारी) प्रतिमाह कम से कम पांच विद्यालयों का निरीक्षण करके अपनी रिपोर्ट देंगे। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि/रा) डीपी सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) कुंवर पंकज, उपजिलाधिकारी आरपी चौधरी, उपजिलाधिकारी आशुतोष, जिला विकास अधिकारी रामसमुझ, परियोजना निदेशक इन्द्रपाल सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सभी खण्ड शिक्षा व विकास अधिकारी मौजूद रहे।