सुप्रीम कोर्ट का आरटीआई पोर्टल शुरू, अब ऑनलाइन जवाब मिलेगा, पोर्टल इस्तेमाल करने से पहले इन बातों की जरूर रखें जानकारी


उच्चतम न्यायालय से जुड़ी जानकारियां हासिल करने में लोगों की मदद के लिए शीर्ष अदालत का आरटीआई पोर्टल गुरुवार को शुरू हो गया।


मुख्य न्यायाधीश ने एक याचिका पर सुनवाई की शुरुआत में कहा था कि पोर्टल जल्द शुरू हो जाएगा। मुख्य न्यायाधीश ने कहा, मामले की सुनवाई शुरू करने से पहले मैं कहना चाहूंगा कि आरटीआई पोर्टल तैयार है। वह 15 मिनट में शुरू हो जाएगा। अगर कोई समस्या आती है तो थोड़ा संयम रखें। अगर कोई समस्या आए तो मुझसे संपर्क करें... मैं उस पर गौर करूंगा। मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक पीठ विधि छात्रों आकृति अग्रवाल और लक्ष्य पुरोहित द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें शीर्ष अदालत में आरटीआई आवेदन ऑनलाइन दाखिल करने के लिए एक पोर्टल शुरू करने का अनुरोध किया गया था। पीठ में न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला भी शामिल हैं।

उच्चतम न्यायालय ने 11 नवंबर को कहा था कि ऑनलाइन पोर्टल व्यावहारिक रूप से तैयार है। सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत दाखिल किए आवेदनों के जवाब पोर्टल के जरिए दिए जाएंगे। अभी तक शीर्ष अदालत के संबंध में आरटीआई आवेदन डाक के माध्यम से भेजे जाते थे।

ऐसी स्थिति में क्या करना होगा

● पैसा कटने के बाद पंजीकरण संख्या नहीं मिला है तो आवेदक 24 से 48 घंटे तक इंतजार करे

● आवेदन संख्या बनने के बाद आवेदक को पंजीकरण संख्या भेजी जाएगी

इन बातों का भी रखें ध्यान

किसी भी कागज को पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करें, उसका साइज एक एमबी से ज्यादा न हो। आवेदन की स्थिति जानने के लिए लॉगिन करें, व्यू स्टेटस पर जाकर पंजीकरण नंबरो डाल स्थिति जानें।



पोर्टल इस्तेमाल करने से पहले इन बातों की जरूर रखें जानकारी
सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी सूचनाओं की जानकारी के लिए लोग अब ऑॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को पोर्टल के शुरू होने की जानकारी दी। दिल्ली हाईकोर्ट समेत अन्य उच्च न्यायालयों में आरटीआई के लिए अलग से पोर्टल है।

कैसे करें आवेदन
1. https//registry.sci.gov.in/ rti_app पर क्लिक करें, सभी दिशा- निर्देशों को मैंने देख- पढ़ लिया है उस पर टिक करने के बाद प्रोसीड बदल दबाएं।

2. न्यू यूजर पर क्लिक कर खुद की आईडी बनाएं इसके बाद सभी जरूरी तथ्यों को सही-सही भरें

3. जो जानकारी चाहते हैं उसके लिए प्रार्थना पत्र दिए गए स्थान पर लिखें

4. कोई अन्य जानकारी या कागज लगाना चाहते हैं तो उसे भी प्रार्थना पत्र के साथ अपलोड करें

5. पहला पृष्ठ की जानकारी भरने के बाद भुगतान करने के लिए मेक पेमेंट बटन पर क्लिक करें

6. यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिए दस रुपये की राशि का भुगतान करें

7. आवेदक गरीबी रेखा से नीचे है तो उसे शुल्क नहीं देना होगा, बीपीएल सर्टिफिकेट अपलोड करें

8. पैसे का भुगतान होने के बाद ही आवेदन को पंजीकृत माना जाएगा