सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक आज, हो सकते हैं कई महत्वपूर्ण फैसले


लखनऊ: उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक शुक्रवार को सुबह 10 बजे से लोकभवन में आयोजित की जाएगी. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. बैठक में अलग-अलग विभागों के कई महत्वपूर्ण फैसले होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश के 3 जिलों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की व्यवस्था को हरी झंडी मिल सकती है. इसके अलावा निजी सार्वजनिक सहभागिता पर अनेक बसों के संचालन को लेकर भी कैबिनेट का अनुमोदन आज हो सकता है. इसके अलावा दो अन्य प्रस्ताव इस बैठक में रखे जाएंगे.


गौरतलब है कि लखनऊ, कानपुर, वाराणसी में पुलिस आयुक्त प्रणाली पहले से ही लागू है. इसके अलावा गौतम बुद्ध नगर में भी व्यवस्था बनी हुई है. अब इसको प्रयागराज, आगरा और गाजियाबाद में लागू किया जाने पर सहमति बन चुकी है. इस आशय का प्रस्ताव गृह विभाग से तैयार किया जा चुका है. जिसको शुक्रवार सुबह होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में रखा जाएगा. सूत्रों ने बताया है कि परिवहन विभाग ने पहले चरण में 23 बस अड्डों का विकास पीपीपी मॉडल पर कराने का प्रस्ताव तैयार किया है. इस प्रस्ताव को भी हरी झंडी मिल सकती है. कुल 75 जिलों के 83 बस अड्डे को इसी तरह से निजी सहभागिता के आधार पर चलाया जाएगा. लखनऊ में विक्रांत खंड गोमती नगर अमौसी व चारबाग बस अड्डा को भी इस अंदाज में विकसित किया जा सकता है.

फरवरी में लखनऊ में आयोजित की जाने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर महत्वपूर्ण फैसले इस कैबिनेट बैठक में लिए जा सकते हैं. जिसमें कृषि बिजली ग्रह और नगर विकास जैसे विभाग शामिल हो सकते हैं. इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिरोजाबाद जाएंगे, जहां वे कुछ बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे.

आमतौर से उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक मंगलवार को आयोजित की जाती है. इस सप्ताह वाराणसी में तमिल समागम के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्त रहे. इसलिए इस बार की कैबिनेट मीटिंग होने में विलंब हुआ है. यह मीटिंग मंगलवार की जगह शुक्रवार को आयोजित की जा रही है. जिसमें अलग-अलग विभागों के प्रमुख प्रस्तावों को विचार के लिए रखा जाएगे.

इसके अतिरिक्त अयोध्या में विकास को लेकर अहम प्रस्ताव भी आ सकता है. इस महत्वपूर्ण कैबिनेट मीटिंग के बाद CM योगी आदित्य नाथ अलीगढ़, फिरोजाबाद जनपदों के दौरे पर जाएंगे.