शिव तांडव सुना प्राथमिक विद्यालय की छात्रा ने सबको चौंकाया


गोंडा। बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालय जोतिया बेलहरी में तीसरी क्लास में पढ़ने वाली रिया की प्रतिभा जांचने के लिए जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार गुरुवार को स्कूल पहुंचे। रिया ने बेहिचक डीएम के सवालों का जवाब दिया। रिया से माहेश्वर सूत्र और शिव तांडव भी सुना।






आठ साल की रिया माहेश्वर सूत्र से लेकर शिव तांडव तक सब फर्राटे से सुनाती हैं। इतिहास, सामान्य ज्ञान, गणित, विज्ञान व अंग्रेजी जैसे विषयों पर भी रिया की बराबर की पकड़ है। वह बेबाकी से जवाब देती है। डीएम डॉ. उज्जवल कुमार रिया से मिलने उसके स्कूल पहुंचे।







उन्होंने रिया से माहेश्वर सूत्र व शिव तांडव सुना। डीएम ने रिया से देश की राजधानी, राज्यों व जिलों के नाम भी सुने । अन्य कई सवाल भी रिया से किया। छात्रा ने जिलाधिकारी के प्रश्नों का पूरे आत्मविश्वास








के साथ जवाब दिया। उन्होंने रिया को एक हजार रुपये का नकद पुरस्कार देकर उसका हौसला बढ़ाया। कई अन्य बच्चों से भी सवाल जवाब किया।



सहायक शिक्षक संतोष कुमार की गतिविधि आधारित शिक्षा से डीएम प्रभावित हुए। उन्होंने व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर इन गतिविधियों को साझा करने का निर्देश दिया, ताकि अन्य स्कूलों में शिक्षण को रुचिकर बना सकें।



इस मौके पर बीडीओ मुजेहना विकास मिश्रा, सहायक अध्यापक रामधन तिवारी व संतोष कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।