स्कूलों से गायब मिले 165 शिक्षकों का वेतन काटा


ललितपुर। बच्चों का भविष्य बेहतर बनाने और उन्हें बेहतर शिक्षा देने की जिम्मेदारी संभालने 165 शिक्षक स्कूल ही नहीं जा रहे हैं। तीन माह में हुए निरीक्षण में गैरहाजिर मिले इन शिक्षकों के खिलाफ बीएसए ने कार्रवाई की है। शिक्षकों का अनुपस्थित रहने वाले दिन का वेतन और मानदेय रोक कर दिया है और स्पष्टीकरण मांगा है।



परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति जानने के लिए प्रेरणा पोर्टल संचालित होता है। जिसके माध्यम से शिक्षक स्कूल पहुंचने के बाद उपस्थिति दर्ज कराते हैं। समय समय पर शिक्षा विभाग के अधिकारी भी विद्यालयों का निरीक्षण करते रहते हैं। हाल ही में जनवरी से लेकर 20 मार्च तक की अवधि में प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से विभिन्न शिक्षा अधिकारियों ने स्कूलों का निरीक्षण किया। जिसमें 165 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। जिनमें प्रधानाध्यापक, इंचार्ज प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र और अनुदेशक शामिल हैं। सभी शिक्षक विद्यालयों से अकारण अनुपस्थित चल रहे थे।


अब इन सभी अनुपस्थित 165 शिक्षकों पर बीएसए ने कार्रवाई की है। जिसमें शिक्षक का अनुपस्थित रहने वाले दिन का वेतन और मानदेय रोक दिया गया है। इसके साथ सभी से स्पष्टीकरण भी तलब करते हुए तीन दिन में कारण व साक्ष्यों सहित जवाब मांगा है।


जनवरी से लेकर 20 मार्च तक विद्यालयों में अनुपस्थित पाए गए 165 शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के शिक्षण कार्य में रुचि न लेने व समय से विद्यालय नहीं पहुंचने का दोषी पाया गया है। सभी के खिलाफ अनुपस्थित दिन का वेतन व मानदेय अवरुद्ध कर दिया गया है और तीन दिन में स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है।
रामप्रवेश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी