दो लिपिकों की होगी आय से अधिक संपत्ति की जांच


हरदोई। बेसिक शिक्षा विभाग में लोकायुक्त से हुई शिकायत और जांच में दोषी पाए गए दो लिपिक फिर परेशानी में आ गए हैं। उनकी आय से अधिक संपत्ति मामले में जांच के आदेश स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने दिए है। इससे सेवानिवृत्त लिपिकों की भी धड़कने तेज हो गई है। एसर डॉ विनीता ने बताया कि जांच में पूरा सहयोग किया जाएगा।


जनपद में शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी के संबंध में वर्ष 2018 में लोकायुक्त की शिकायत दर्ज कराई गई थी। इस पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जांच कराई थी। जांच आख्या में 18 अप्रैल 2021 को टीम ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को सीपी थी। इसमें तत्कालीन दो बीएसए और पांच लिपिकों को दोषी पाया गया था। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात राधाकृष्ण वर्मा, विवेक श्रीवास्तव, अनुपम मिश्रा, प्रवीण मिश्रा और ऋतुराज गौतम की अगस्त 2021 में निलंबित कर दिया गया था।


निलंबन के बाद लिपिक कोर्ट गए थे। कोर्ट के निर्देश पर अनुपम मित्र, प्रवीण और कृष्ण वर्मा को बहाल कर दिया गया था। शेष दो लिपिक अभी भी निलंबित चल रहे है। स्कूल शिक्षा मायनिदेशक की ओर से प्रदेश के बीईओ व लिपिकों के विषय में फीडबैक लिया गया। इस पर प्रदेश के 25 बीईओ व छह लिपिकों की कार्यशैली में भ्रष्टाचार किए जाने की बात प्रकाश में आई।


स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने भ्रष्टाचार निवारण संगठन के एडीजी को पत्र लिखकर सभी की आय से अधिक संपत्ति की जांच के निर्देश दिए हैं। इसमें जिले के दो लिपिक अनुपम मिश्रा और प्रवीन मिश्रा के नाम भी सामने आए हैं। आय से अधिक संपत्ति की जांच की कार्रवाई से विभागीय लिपिकों के साथ सेवानिवृत्त हो चुके लिपिको की भी नींद उड़ गई है। बीएसए को विनीता ने बताया कि जानकारी
हुई है, जांच में पूरा सहयोग किया जाएगा।