73 स्कूलों की जांच में अनुपस्थित मिले तीन अनुदेशक और नौ शिक्षामित्र


जांच के दौरान स्कूल में मिली विभिन्न कमियों पर छह शिक्षकों को नोटिस संवाद न्यूज एजेंसी पडरौना। शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से बीईओ व जिला समन्वयक की टीम ने खड्डा के 68 व नेबुआ नौरंगिया के पांच समेत 73 परिषदीय विद्यालयों की जांच की।


इसमें नौ शिक्षामित्र और तीन अनुदेशक अनुपस्थित मिले। अनुपस्थित शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए एक दिन का वेतन बाधित कर उनसे जवाब तलब किया गया है। इसके अलावा जांच में विभिन्न कमियां मिलने पर छह शिक्षकों को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। बीएसए डॉ. राम जियावन मौर्या ने बताया कि शासन के निर्देश पर खड्डा ब्लॉक के 68 व नेबुआ नौरंगिया के पांच समेत कुल 73 विद्यालयों की जांच की गई है।

जांच के दौरान तीन अंशकालिक अनुदेशक व नौ शिक्षामित्र अनुपस्थित मिले हैं।
अनुपस्थित अंशकालिक अनुदेशक व शिक्षामित्रों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए निरीक्षण के दिन का मानदेय बाधित कर अनुपस्थित अंशकालिक अनुदेशक व शिक्षा मित्रों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसके अलावा छह शिक्षकों को विद्यालय में पाई गई विभिन्न कमियों के आधार पर कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। उन्होंने बताया कि इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। गोरखपुर ब्यूरो