प्राथमिक विद्यालयों का एसडीएम ने किया औचक निरीक्षण


खागा/फतेहपुर । शासन की मन्सानुसार क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता को और अधिक बेहतर बनाए जाने के लिये शनिवार को एसडीएम मनीष कुमार ने तहसील व ऐराया विकास खण्ड के छीमी, अकिलपुर ऐराना समेत कम्पोजिट विद्यालय धाता का औचक निरीक्षण किया।



सभी विद्यालयों में एसडीएम श्री कुमार ने विद्यालय परिसरों समेत सभी कक्षों की साफ सफाई, पेयजल ब्यवस्था समेत मिड डे मिल की ब्यवस्था का आंकलन करते हुए सभी विद्यालयों के दस्तावेजो का भी बारीकी से निरीक्षण किया जहाँ प्राथमिक विद्यालय छीमी व अकिलपुर ऐराना में गन्दगी का अम्बार लगा होने पर डीपीआरओ को दोनों विद्यालयों की साफ सफाई कराये जाने के लिये निर्देशित किया।

अनुपस्थित अध्यापकों का काटा वेतन

वहीं निरीक्षण के दौरान उपरोक्त दोनों विद्यालयों में दो दो शिक्षकों के बगैर अवकाश लिए अनुपस्थित होने पर विभागीय अधिकारी से जवाब तलब करने व एक दिन का वेतन काटे जाने के निर्देश दिये। एसडीएम श्री कुमार ने सभी विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता के आकलन के लिए विद्यालय में मौजूद छात्र छात्राओ से उनके पाठ्यक्रम समेत सामान्य ज्ञान सम्बन्धित कुछ प्रश्न भी पूछे। कुछ ही छात्र छात्राए पूछे गये प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दे पाए शेष सभी भौचक्के रह गये।

जिस पर असंतोष ब्यक्त करते हुए एसडीएम श्री कुमार ने विद्यालयों के प्रधानाचार्यो समेत शिक्षक शिक्षिकाओं को खूब खरी खोटी सुनाते हुए नियमित रूप से विद्यालय में नियोजित समय से निर्धारित समय तक उपस्थित रहकर सत्य निष्ठा के साथ बच्चो को पठन पाठन कार्य कराए जाने की नसीहतें दिये। साथ ही शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। इसके पश्चात एसडीएम श्री कुमार ने विद्यालयों में बच्चों को परोसे जाने वाले मिड डे मिल ब्यवस्था का आकलन करते भोजन की गुणवत्ता को भी जाँचा जो सही तरीके से पाया गया। जिस पर उन्होंने सन्तोष ब्यक्त करते हुए रसोइयों को शाबासी भी दी।