62 सेकेंड में देना होगा एक सवाल का जवाब

प्रयागराज प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध मंडल के (प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर) के 172 कॉलेजों में संचालित होने वाले प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में पहली बार केंद्रीयकृत प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है। आवेदन की अंतिम तिथि 25 मई निर्धारित की गई है। तीन को अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे 10 जून को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है। प्रवेश परीक्षा प्रयागराज में ही आयोजित की जाएगी।


कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि दो घंटें में 100 सवालों के जवाब देने होंगे। एक प्रश्न को हल करने में अभ्यर्थियों को एक मिनट दो सेकेंड का वक्त मिलेगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और गलत उत्तर देने पर 1/3 अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी। समूह-अ एवं समूह-स की प्रवेश परीक्षा में सामान्य योग्यता, क्वटिटिव एबिलिटी डाटा इंटरप्रेटेशन, रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा कॉम्प्रेशन एवं जनरल अवेयरनेस के प्रश्न और समूह द में अंग्रेजी भाषा कॉम्प्रेशन, भौतिकी, रसायन एवं जीवविज्ञान गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे कुलपति ने बताया कि 172 कॉलेजों में संचालित होने वाले व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू है।
इसमें सर्वाधिक प्रयागराज के 116, प्रतापगढ़ के 31, कौशाम्बी के 21 और फतेहपुर के चार कॉलेजों में केंद्रीयकृत प्रवेश होगा।

62 सेकेंड में देना होगा एक सवाल का जवाब
चार समूहों में बांटे गए व्यावसायिक पाठ्यक्रम
व्यवसायिक पाठयक्रमों को चार समूहों में विभाजित किया गया है। समूह अ में एलएलबी, एमएड, एमपीएड, एमलिव समूहब में एमसीए, एमएससी (कृषि) हार्टीकल्चर, एमएससी (कृषि) एगेनामा, एमएससी (कृषि) जेनेटिक्स एंड प्लाट बोडिंग, एमएससी (कृषि) स्वायल साइंस, एमएससी (कृषि) अर्थशास्त्रत्त् एवं एमएससी (कृषि) एक्सटेंशन समूह-स में बीबीए आईपीएम बीएएलएलबी (आनर्स), बीपीएड, लिय और समूह में बीसीए, सोपान, बीएससी (कृषि) (आनर्स) एवं बीएससी पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है।