Weather News: भीषण गर्मी से दहक उठा यूपी का यह जिला, पारा पहुंचा 42.6 डिग्री के पास


आगरा शनिवार को प्रदेश में दूसरा गर्म शहर रहा। दिन में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है, लेकिन रात 10 बजे के बाद तेज हवाओं के साथ कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया।



लोगों ने बारिश का लुत्फ उठाया। मौसम विभाग के मुताबिक, तीन दिन तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। शाम को बादल छाएंगे, पर तापमान में कमी के आसार नहीं हैं।तीन दिन में तापमान चार डिग्री सेल्सियस उछला है। पारा उछलने के कारण शनिवार दोपहर घर से बाहर जो निकले, तो त्वचा झुलसती महसूस होने लगी। बेहद तेज धूप और गर्मी के कारण ताजमहल समेत स्मारकों में पर्यटकों की संख्या में बीते सप्ताह के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई।प्रदेश में सबसे गर्म शहर प्रयागराज रहा, जहां शनिवार को पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया।


उसके बाद आगरा सबसे गर्म शहर दर्ज किया गया। यहां न्यूनतम तापमान भी 22.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर है, जबकि दिन में पारा सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा है। सुबह 10 बजे के बाद से ही दिन दहकने लगा। लेकिन रात दस बजे के बाद तेज हवाओं के साथ कहीं बूंदाबांदी और कहीं तेज बारिश हुई। दयालबाग, सिकंदरा में 15 मिनट तक तेज बारिश हुई, जबकि बेलनगंज, यमुना किनारा में हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक अगले दो दिनों तक शाम को बादलों के लुकाछिपी होने के आसार हैं।

प्रयागराज 44.2 डिग्री
आगरा 42.6 डिग्री
झांसी 42.6 डिग्री
हमीरपुर 42.2 डिग्री
फुर्सतगंज 41.6 डिग्री