सैकड़ों खाली पदों पर भी कर दिए थोक के भाव शिक्षकों के तबादले


प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के ऑफलाइन स्थानांतरण में विभागीय अधिकारियों की ओर से बड़ा खेल किया गया है। इसका खुलासा तबादलों में शासनादेश के कई प्रमुख बिंदुओं को खुलकर दरकिनार किए जाने से हुआ है। अनेक अभ्यर्थियों का आफलाइन स्थानान्तरण खाली पदों पर कर दिया गया है जबकि कई ऐसे भी अभ्यर्थियों के स्थानांतरण कर दिए गए हैं, जिनका सेवा काल मात्र कुछ ही माह का ही है।

प्रदेश के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के ऑफलाइन तबादलों में हुए खेल को लेकर बवाल खड़ा हो गया है। बड़ी ही चालाकी से ऐसी अनियमितताओं पर पर्दा डालने के लिए शिक्षा निदेशालय, की ओर से सभी मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों में कहा गया है कि स्थानान्तरण व प्रशासनिक कार्रवाई से पूर्व संबंधित पद के मौलिक रिक्ति तथा अधियाचित न होने को सुनिश्चित कर लें।



शिक्षक संगठनों ने नियम विरुद्ध बताया

शिक्षक संगठनों का कहना है कि कौन सा पद अधियाचित है, इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। खाली पदों पर तबादला नियम विरुद्ध है। हाईकोर्ट ने पूर्व में ऐसे ही प्रकरणों में भर्ती के लिए भेजे गए पदों पर किए गए तबादलों को रद्ध कर दिया था।