Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार के 1.70 लाख शिक्षक भर्ती के अंतर्गत, आयोग ने उम्मीदवारों के लिए जारी किया डेमो पेपर

 बिहार में 1.70 लाख शिक्षा भर्ती के लिए अपना आवेदन करने वाले युवकों के लिए बेहद ही अहम खबर है.

बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से सभी सरकारी स्कूलों में टीचर रिक्रूटमेंट के लिए क्वैश्चन बुकलेट (question booklet) की डेमो कॉपी जारी कर दी है. आपको बात दें कि ‘बिहार लोक सेवा आयोग’ ने सभी उम्मीदवारों के लिए यह एक कॉमन एग्जाम का डेमो पेपर जारी किया है, जिसके साथ – साथ सेकेंड्री क्लासेस के लिए जनरल स्टडीज एंड सोशल साइंस पेपर (General Studies & Social Science Paper) और जनरल स्टडीज एंड सोशल लैंग्वेज पेपर (General Studies & Social Language Paper) भी जारी किया है.





इसके अलावा आयोग की तरफ से हायर सेकेंडरी स्कूल (higher Secondary School) प्रश्न पत्र का प्रारूप अपनी आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी कर दिया है. सभी इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट करें.




बुकलेट से जुड़ी जरूरी जानकारी –




* वेबसाइट पर जारी किए गए डेमो पेपर दो भागों में विभाजित किया गया है.




* जिसमें आपको पहले भाग में – अंग्रेजी भाषा जो सभी के लिए समान है.





* इसके बाद आता है भाग दो जिसमें आपको 3 भाषाओं का विकल्प मिलेगा जो हैं – हिंदी , उर्दू और बांग्ला , इसमें से आपको किसी एक भाषा का चयन करना होगा.




* सभी प्रश्नों के नंबर समान रहेंगे.




आखिर क्यों जारी किया है डेमो पेपर?




आपको बता दें, बिहार लोक सेवा आयोग ( BPSC) की तरफ से अभी हाल ही में प्रश्न पत्रों के साथ – साथ OMR शीट जारी की गयी हैं. यह शीट इस वजह से जारी की हैं ताकि भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवार इसकी पहले से अच्छे से प्रैक्टिस कर लें और एग्जाम पैटर्न भी समझ लें.