छात्राओं को प्रतिदिन एक घंटे मिलेगा आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, परिषदीय स्कूलों में कक्षा छह से आठ तक की छात्राएं सीखेंगी, पहले चरण में 11 हजार व्यायाम शिक्षकों को दी जा रही ट्रेनिंग


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में कक्षा छह से कक्षा आठ तक की छात्राओं को अब प्रतिदिन एक घंटे आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा। छात्राओं को जूडो कराटे व ताइक्वांडो इत्यादि सिखाया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली छात्राओं की उपस्थिति मोबाइल एप के माध्यम से दर्ज की जाएगी और हर महीने प्रशिक्षण कार्य का मूल्यांकन किया जाएगा। 
ट्रेनिंग हासिल करने वाली छात्राओं को आनलाइन प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। पहले चरण में 11 हजार व्यायाम शिक्षकों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग देने के लिए तैयार किया जा रहा है। अभी तक 5,859 व्यायाम शिक्षकों की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की और से निर्देश दिए गए हैं कि वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा कार्यक्रम के तहत जिन- जिन जिलों के व्यायाम शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है, वह अपने-अपने जिले में जल्द प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करें।



 दीन दयालय उपाध्याय राज्य ग्राम्य विकास संस्थान के साथ-साथ क्षेत्रीय व जिला ग्राम्य विकास संस्थानों में भी दक्ष प्रशिक्षकों की मदद से व्यायाम शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। अभी तक 29 जिलों में छह-छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से ट्रेनिंग दी जा चुकी है। अब स्कूलों में छात्राओं के लिए जल्द आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होंगे।