यूपी बोर्ड में अब दस नहीं, 12 किलोमीटर दूर तक बनाए जाएंगे परीक्षा केंद्र


प्रयागराज। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की दूरी का नियम बदल दिया गया है। 2024 की बोर्ड परीक्षा में बालक परीक्षार्थियों के लिए 12 किमी दूर तक के स्कूल केंद्र बनेंगे। पिछले साल पांच से 10 किमी दूर के स्कूलों को केंद्र बनाने का नियम था। वहीं बालिकाओं के केंद्र भी पांच की बजाय सात किमी दूर तक बनाए जाएंगे। शासन के विशेष सचिव डॉ. रुपेश कुमार की ओर से छह सितंबर को जारी केंद्र निर्धारण नीति के अनुसार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं एवं दिव्यांग परीक्षार्थियों को, यदि उनका स्कूल परीक्षा बना है तो स्वकेंद्र की सुविधा दी जाएगी और ऐसा नहीं होने पर यथासंभव सात किमी दूर तक के स्कूल केंद्र आवंटित होगा।

पिछले साल पांच किमी दूर तक के स्कूलों को केंद्र बनाने का नियम था। इसके अलावा विषम भौगोलिक परिस्थिति और विद्यालय न होने पर 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों को करीब के स्कूल या अधिकतम 15 किमी परिधि के अंदर परीक्षा केंद्र आवंटित किया जा सकता है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण 28 नवंबर तक पूरा हो जाएगा।



प्रश्नपत्र की निगरानी को लगेंगे नाइटविजन कैमरे

परीक्षा केन्द्रों में प्रश्नपत्रों को रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम की निगरानी रात में भी अच्छी तरह से करने के लिए स्ट्रांगरूम एवं प्रश्नपत्रों की डबल लॉक अलमारी की निगरानी करने के उद्देश्य से अच्छे क्वालिटी के नाइटविजन वाले सीसीटीवी कैमरे ही लगाए जाएंगे।