'पीएम श्री' स्कूल स्किल हब सेंटर के रूप में होंगे विकसित


लखनऊ प्रधानमंत्री स्कूल्स फार राइजिंग इंडिया (पीएम श्री) योजना के तहत उच्चीकृत किए जा रहे 926 परिषदीय स्कूलों को स्किल हब सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ- साथ कौशल विकास की भी ट्रेनिंग दी जाएगी। यही नहीं इन स्कूलों के आसपास के परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी भी इससे लाभान्वित होंगे। वह भी इन स्कूलों में जाकर हुनरमंद बनने का प्रशिक्षण ले सकेंगे।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दिसंबर तक सभी स्कूलों में निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए, ताकि नए शैक्षिक सत्र से यहां पर बेहतर ढंग से पढ़ाई कराई जा सके। यहां के विद्यार्थियों में रचनात्मकता, कल्पनाशीलता और जिज्ञासा को बढ़ाने के लिए अटल टिंकरिंग लैब भी बनाई जाएगी।

पढ़ाई के साथ-साथ यह स्कूल विद्यार्थियों की रूचि के अनुसार उन्हें कुशल बनाया जाएगा। इन स्कूलों में लैंग्वेज लैब की सुविधा भी होगी। लैंग्वेज लैब की मदद से विद्यार्थियों को कई भाषाओं का ज्ञान आसानी से दिया जा सकेगा।


आडियो व वीडियो के माध्यम से भाषाओं को आसानी से सीख सकेंगे। फिलहाल माध्यमिक विद्यालयों में पहले ही विद्यार्थियों को कौशल विकास की ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की गई है। ऐसे में अब पीएम श्री स्कूलों में भी यह सुविधा मिलने से विद्यार्थियों को इसके लिए बुनियादी स्तर से ही प्रेरित किया जा सकेगा ।