बेसिक के स्कूलों में अब शिक्षकों व बच्चों की ऑनलाइन दर्ज होगी उपस्थिति

 लखीमपुर। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति अब टैबलेट के जरिए ऑनलाइन लगेगी। इतना ही नहीं, स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की उपस्थिति भी अब ऑनलाइन लगेगी। सरकार ने बेसिक के स्कूलों के लिए 5023 टैबलेट दे दिए हैं। यह टैबलेट सोमवार की दोपहर को बीएसए ऑफिस पहुंच गए। बीएसए प्रवीण तिवारी का कहना है कि मंगलवार से टैबलेट वितरण शुरू कर दिया जाएगा।


बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में तैनात शिक्षकों के समय पर स्कूल न जाने की लगातार शिकायतें मिल रही थी। इसको देखते हुए शासन ने स्कूलों के लिए टैबलेट दे दिए हैं। प्राथमिक स्कूल को एक टैबलेट दिया गया है। वही कंपोजिट स्कूलों के लिए दो टैबलेट दिए गए हैं। अभी तक उच्च प्राथमिक स्कूलों के टैबलेट नहीं आए हैं। जल्द ही यह टैबलेट भी आने वाले हैं। टैबलेट मिलने के बाद इनमें जीपीएस सिस्टम और लोकेशन अपडेट रहेगी। सुबह निर्धारित समय पर स्कूल जाकर शिक्षक अपनी उपस्थिति टैबलेट के जरिए लगाएंगे। वहीं बच्चों की उपस्थिति भी ऑनलाइन लगेगी। बताया यह भी जाता है कि दोपहर में कितने बच्चों को एमडीएम मिला यह भी दर्ज किया जाएगा।




 इसके अलावा स्कूल बंद होने का समय भी दर्ज हो जाएगा। टैबलेट के जरिए प्रेरणा पोर्टल पर उपस्थिति पहुंच जाएगी। सुबह समय पर उपस्थित न दर्ज करने वाले शिक्षक अनुस्थित माने जाएंगे। बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि सोमवार की दोपहर में जिले के लिए 5023 टैबलेट आ गए हैं। इन टैबलेट को बीआरसी पर भेज कर दो दिन के अंदर बटवाने का निर्देश दिया गया है। बताते चले की एक नवंबर से शिक्षकों की उपस्थिति पूरी तरह टैबलेट के माध्यम से ही दर्ज की जाएगी। इससे पहले कैसे उपस्थिति दर्ज करनी है, इसके बारे में शिक्षकों को बताया जाएगा।