मौसम अपडेट: लखनऊ-बरेली समेत कई जिलों में भारी बारिश, ओलावृष्टि से धान की फसलों को पहुंचा नुकसान

 

उत्तर-पूर्वी पाकिस्तान के ऊपर केन्द्रित मजबूत पश्चिमी विक्षोभ का असर सोमवार को उ‌त्तर भारत के पहाड़ी राज्यों के साथ यूपी के मैदानी इलाकों में पहुंच गया। इससे जम्मू-कश्मीर तथा हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखण्ड एवं पश्चिमी यूपी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर हवा के कम दबाव का अलग-अलग क्षेत्र बन गया है। इसके कारण पश्चिमी यूपी समेत प्रदेश के मध्य क्षेत्रों में भी पिछले 24 घंटे के दौरान कहीं तेज तो कहीं सामान्य बरसात हुई। बारिश के कारण बिजली और पेड़ गिरने से पश्चिमी यूपी में पांच और गोण्डा में एक की मौत हो गई। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के समय हो रही इस बरसात से उत्तरी राज्यों के साथ-साथ यूपी और राजस्थान में भी तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। अगले दो दिनों तक बादल छाए रहने और बारिश होने के आसार हैं। 




मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा में मौसम के अचानक बदलने से लोग हैरान रह गये। दोपहर में आसमान पर काली घटाएं घिरीं और धूल भरी आंधी चलना शुरू हो गई। दस मिनट के बाद तेज बारिश शुरू हो गई। शहरी से लेकर कई ग्रामीण इलाकों में झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिरे। आंधी के साथ बारिश होने और ओले गिरने से तापमान में काफी कमी आ गई। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर मुरादाबाद व आसपास के क्षेत्रों में आज मंगलवार को भी बना रह सकता है। 


बारिश के चलते बरेली मंडल में दो की मौत


बरेली मंडल में सोमवार को मौसम अचानक बदल गया। सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे और कई इलाकों में बरसात के साथ ही ओलावृष्टि भी हुई। एक घंटे तक तेज आंधी से कई इलाकों में पेड़ गिर गए। शाहजहांपुर और बदायूं में पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है। वहीं ओलावृष्टि और आंधी से खेत में खड़ी धान की फसल को नुकसान हुआ है। 



बदायूं में भी बदला मौसम का मिजाज


बदायूं में भी भारी बारिश संग ओलावृष्टि हुई। तेज रफ्तार से चल रही आंधी के साथ कई इलाकों में बादल छाये रहे। बिसौली ब्लॉक में ओलावृष्टि भी हुई। वहीं शाहजहांपुर के जिले के बंडा में सोमवार शाम को आंधी के बाद बारिश और ओले भी गिरे। यहां बंडा उपमंडी में धान की सूख रही फसल बारिश के कारण भीग गई।