स्कूली बच्चों ने देखी बदलते गांव की तस्वीर



लखनऊ,   जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से आ रहे बदलाव को लखनऊ के सरोजनीनगर स्थित गांवों में स्कूली बच्चों ने मंगलवार को करीब से देखा। हर घर तक पहुंच रहे नल कनेक्शन और स्वच्छ पीने का पानी मिलने से ग्रामीणों को होने वाले फायदे भी जाने। वो पाइप पेयजल परियोजना पर भी गए और यहां ग्रामीणों तक पहुंचाई जा रही सप्लाई की प्रक्रिया को देखा।



मौका था जल जीवन मिशन की ओर से आयोजित जल ज्ञान यात्रा का। इसमें नवोदय विद्यालय पिपरसंड व पीएमश्री केन्द्रीय विद्यालय सीआरपीएफ बिजनौर के 100 से अधिक छात्र शामिल हुए।


भावी पीढ़ी को जल जीवन मिशन की परियोजनाओं का सहभागी बनाने के लिए लखनऊ के सरोजनीनगर में जल ज्ञान यात्रा का आयोजन किया गया। इसमें शामिल छात्र-छात्राओं को पीएमश्री केन्द्रीय विद्यालय सीआरपीएफ के प्रधानाचार्य आरके सिंह, नवोदय विद्धालय की प्रधानाचार्य साधना शुक्ला व योजना के जिला समन्वयक डा. हरपाल सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


जल संरक्षण की शपथ ली


छात्र-छात्राओं को गोंदौली पेयजल परियोजना ले जाया गया। यहां उनको ओवरहैड टैंक और पंप हाउस की कार्यप्रणाली समझाई गई। सप्लाई किए जाने से पहले पानी को कैसे शुद्ध किया जाता है ये भी दिखाया गया। गांव का भी भ्रमण किया। एफटीके महिलाओं ने किट के जरिए छात्रों को जल गुणवत्ता की जांच भी कर दिखाई। स्वजन फाउंडेशन की ओर से बच्चों को नुक्कड़ नाटक व लोकगीत के जरिए जल संचयन की अहमियत बताई गई। छात्रों ने जल संरक्षण की शपथ भी ली।