स्कूलों में हो रही चोरी को पुलिस नहीं मानती घटना, प्रधानाध्यापक काटते रहते थाने का चक्कर

 जौनपुर। जलालपुर थाना क्षेत्र के नेहरू नगर स्थित जूनियर हाईस्कूल में 15 सितंबर 2023 को चोरी हुई। करीब 20 हजार का सामान चला गया। एक सप्ताह तक प्रधानाध्यापक ने थाने का चक्कर काटा लेकिन मुकदमा दर्ज नहीं हुआ। इसी तरह केराकत के प्राथमिक विद्यालय सेनापुर में एक, दो नहीं बल्कि छह बार चोरी हुई, लेकिन मुकदमा दर्ज नहीं हुआ।





ये दो मामले तो केवल उदाहरण के तौर पर हैं। बीते एक साल में करीब 20 से अधिक परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालयों में छोटी छोटी चोरियां हुई हैं। बावजूद इसके इन चोरियों के मामले में न तो कोई एफआईआर लिखी गई और न ही कोई ठोस कार्रवाई हुई। शिक्षक कहते हैं कि एक बार चोरी के बाद सूचना देने पर जब कार्रवाई नहीं होती तो चोरों का हौसला बुलंद होता है और बार-बार घटना को अंजाम देते हैं। चोरी के छोटे मामलों में कार्रवाई न करना अपराध को बढ़ाता है।


बीएसए डॉ. गोरखनाथ पटेल ने कहा कि प्रथम दृष्टया प्रधानाध्यापकों द्वारा तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया जाता है। जहां कोई समस्या आती है वहां के लिए बात करके कराया जाता है। कई मामलों में मुकदमा दर्ज हुआ भी है।


केस-एक

प्राथमिक विद्यालय सेनापुर की प्रधानाध्यापिका आशा देवी ने बताया कि 2013 से लेकर 2023 तक छह बार चोरी हुई है, लेकिन अबतक किसी भी मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया। अंतिम बार नौ मई को चोरी हुई थी।

केस-दो

कंपोजिट विद्यालय रामपुर चौकियां में भी पांच बार चोरी हो चुकी है। यहां 2022 में 19 अक्तूबर, सात नवंबर, 21 नवंबर को चोरी हुई थी। दिसंबर में भी चोरी हुई थी। यहां के प्रधानाध्यापक आमित जैदी ने बताया कि डेढ़ साल में तीन बार चोरी हुई है, लेकिन कार्रवाई किसी में नहीं हुई।


इन क्षेत्रों में भी हो चुकी हैं स्कूलों में चोरियां


खेतासराय के सीधा प्राथमिक विद्यालय में 19 सितंबर 2023 चोरी हुई थी। प्रधानाध्यापक जितेंद्र गुप्ता ने बताया की 112 नम्बर को सूचना दी थी। इसी तरह पूर्व माध्यमिक विद्यालय चौकियां होला रत्तीपुर में आठ फरवरी को चोरों ने विद्यालय के ऑफिस व स्टोर रूम का ताला तोड़कर चोरी किया। प्रधानाध्यापक सूर्य प्रकाश यादव ने तहरीर दिया था। कहते हैं कि उसमें कोई कार्रवाई नहीं हुई। प्राथमिक विद्यालय बंजारेपुर में चार अप्रैल को चोरों ने विद्यालय के तीन कक्षों का ताला तोड़कर चोरी किया था। प्रधानाध्यापक ने जब चोरी का मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर दिया। पुलिस ने न तो मुकदमा दर्ज किया न ही तहरीर की रिसीविंग मिली। बीईओ धर्मापुर ने बताया कि प्रत्येक महीने में ब्लॉक क्षेत्र के किसी न किसी विद्यालय में चोरी हो जाती है। संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापकों द्वारा तहरीर दी जाती है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती।

सूचना मिलने पर तत्काल अभियोग दर्ज कर कार्रवाई की जाती है। घटना के खुलासे के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।- डॉ. अजय पाल शर्मा, एसपी-जौनपुर