मिड डे मील के नाम पर तीन साल से मिल रही तहरी

 औरैया। जिले के अधिकांश मान्यता प्राप्त स्कूल अव्यवस्थाओं के बीच संचालित हो रहे हैं। इसकी बानगी मंगलवार को बीएसए को शहर के मान्यता प्राप्त स्कूलों के निरीक्षण के दौरान मिली। मिड डे मील के नाम पर समता विद्यालय में पिछले तीन वर्ष से लगातार तहरी दी जा रही है। कन्या माध्यमिक विद्यालय में बच्चों ने दूध, फल वितरित न किए जाने की शिकायत की।








जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार ने गोविंद नगर स्थित रघुवर सिंह समता विद्यालय बघाकटरा का निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय में पंजीकृत 33 में 18 बच्चे मौजूद मिले। जबकि एमडीएम रजिस्टर में पिछले दिनों में 26, 22 व 27 बच्चे अंकित मिले। स्कूल में बच्चों द्वारा टिफिन लाए जाने की जानकारी करने पर बच्चों ने बताया कि पिछले तीन वर्ष से लगातार तहरी बन रही है। स्कूल के बच्चे यूनीफॉर्म में भी नहीं मिले। इसके बाद बीएसए ने कन्या माध्यमिक विद्यालय ब्रह्मनगर का निरीक्षण किया। यहां पर पंजीकृत 105 बच्चों में 28 उपस्थित मिले। जबकि मिड डे मील के रजिस्टर में पिछले में 61, 55, 60 बच्चे दर्शाए गए मिले। स्कूल में जानकारी करने पर बच्चों ने दूध व फल न मिलने की बात कही। बीएसए अनिल कुमार ने बताया कि दोनों स्कूलों में शैक्षणिक स्तर भी खराब मिला। बच्चे ड्रेस में नहीं मिले। मिड-डे मील के संचालन में भी अनियमितता बरती जा रही है। जिसको लेकर दोनों स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस दिया जा रहा है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।




----------




मान्यता जूनियर की, कक्षाएं माध्यमिक की संचालित मिली




औरैया। बीएसए ने शहर के निषाद नगर स्थित हंस वाहिनी विद्या मंदिर स्कूल का निरीक्षण किया। जिसमें वर्ष 2005 तक की कक्षा एक से आठ तक की मान्यता अभिलेखों में दर्ज मिली। जबकि स्कूल में कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं संचालित होती मिलीं। जिस पर बीएसए ने संचालक को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा है। बीएसए ने बताया कि प्रबंधक को नोटिस दिया गया है। अवैध कक्षाओं के संचालन के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा गया है।