स्कूल में जांच हुई नहीं, शिक्षक को थमाया गैरहाजिरी का नोटिस 👉 शिक्षक की मौत के मामले में आरोपी बीईओ का एक और कारनामा


सुल्तानपुर। शिक्षक को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोपी कुड़वार के पूर्व खंड शिक्षाधिकारी मनोजीत राव का एक और कारनामा सामने आया है। स्कूल में जांच करने के लिए डायट पर्यवेक्षक के न पहुंचने के बाद भी बीइओ ने एक शिक्षक को नोटिस थमा दिया था। इससे उनकी कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं।


कुड़वार के खंड शिक्षाधिकारी के पद पर कार्यरत रहे मनोजीत राव ने उच्च प्राथमिक विद्यालय सरकौड़ा के प्रभारी प्रधानाध्यापक काशीनाथ पांडेय को 13 सितंबर 2023 को कारण बताओ नोटिस देकर जवाब मांगा था। नोटिस में उन्होंने कहा था कि डायट पर्यवेक्षक दिव्या रानी ने स्कूल का निरीक्षण किया था। स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक ने बच्चों को समय से पहले छोड़ दिया था और निरीक्षण में बच्चे नहीं मिले थे।


प्रभारी प्रधानाध्यापक पर आरोप लगाया गया है कि वह कर्तव्यों का सही ढंग से निर्वहन नहीं कर रहे हैं। इससे

विभाग की छवि धूमिल हुई है। बीईओ ने प्रभारी प्रधानाध्यापक से नोटिस का जवाब मांगा था और कहा था कि तीन दिनों के अंदर साक्ष्य प्रस्तुत न करने पर कार्रवाई की जाएगी। नोटिस मिलने के बाद प्रभारी प्रधानाध्यापक परेशान हो गए थे।

उधर, डायट पर्यवेक्षक दिव्या रानी ने कहा कि वे 12 सितंबर 2023 को स्कूल का निरीक्षण करने गई ही नहीं थीं। उनके नाम व पद का दुरुपयोग बीईओ अपने निहित स्वार्थों के लिए निरीक्षण करने की बात कहकर कर रहे हैं। प्रभारी प्रधानाध्यापक ने दो दिसंबर 2023 को डायट प्राचार्य को पत्र देकर पूरे मामले से अवगत कराया है।