यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीड नहीं, रुकेगा शिक्षकों का वेतन, डेड लाइन जारी


बहराइच। यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीडिंग कार्य पूर्ण न होने पर बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों व शिक्षकों को अंतिम नोटिस जारी किया है। उन्होंने कार्य हर हाल में 25 दिसंबर तक इसे पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। ऐसा न होने पर संबंधित सरकारी स्कूलों के शिक्षकों का वेतन रोकने व खंड शिक्षाधिकारियों पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

जिले में 4128 सरकारी व मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित हैं। इन सभी विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों, अध्यापक व स्कूल की प्रोफाइल नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, गांव का नाम, विद्यालय का नाम, अध्यापक का नाम, पता, जन्मतिथि आदि फीड किया जाना है, ताकि वास्तविक स्थिति का पता चल सके। साथ ही फर्जी तरीके से चल रहे स्कूलों पर अंकुश लग सके।

बावजूद इसके जिले के 600 विद्यालयों ने स्कूल प्रोफाइल नेट पर अपलोड नहीं किया है। वहीं 895 स्कूलों ने अध्यापकों की प्रोफाइल अपलोड नहीं की है। ईएमआईएस डीसी इसरार खान ने बताया कि बीएसए ने निर्देश दिया है कि सभी स्कूल शत प्रतिशत डाटा शीघ्र ही अपलोड कर दें, नहीं तो सरकारी स्कूलों के शिक्षकों का वेतन रोक दिया जाएगा। साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूलों की मान्यता समाप्त करने के साथ ही यू-डायस कोड भी बंद कर दिया जाएगा।


इन ब्लॉकों की स्थिति संतोषजनक नहीं

स्कूल प्रोफाइल का डाटा ऑनलाइन अपलोड करने में ब्लॉक जरवल, तेजवापुर, बलहा, रिसिया व महसी की स्थिति संतोषजनक नहीं है। इसके अलावा अध्यापक प्रोफाइल का डाटा भरने में जरवल, जेवापुर, बलहा, रिसिया, महसी, नगर क्षेत्र व शिवपुर की भी स्थिति बेहद असंतोषजनक है। जवकि जरवल, तेजवापुर, बलहा, रिसिया, महसी, नगर क्षेत्र, कैसरगंज, चित्तौरा ब्लॉक स्टूडेंट प्रोफाइल डाटा अपलोड करने में काफी पीछे हैं।




तो कार्रवाई के लिए रहें तैयार

यू-डायस पोर्टल पर स्कूल प्रोफाइल, टीचर प्रोफाइल, स्टूडेंट प्रोफाइल के शत प्रतिशत फीडिंग का कार्य शीघ्र ही किया जाना है। खंड शिक्षाधिकारी इसे अतिशीघ्र ही पूरा कराएं। कार्य पूर्ण न होने पर खंड शिक्षाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की आख्या प्रेषित करते हुए सभी सरकारी शिक्षकों का वेतन रोका
जाएगा। -एआर तिवारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी