पदोन्नति सूची जारी, 731 शिक्षकों को मिला प्रमोशन




आजमगढ़। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के बहुप्रतीक्षित पदोन्नति सूची सोमवार को जारी कर दी गई। जिले के 731 शिक्षकों को प्रमोशन का लाभ मिला है। प्रमोशन में शिक्षकों को प्राथमिक स्कूलों में प्रधानाध्यापक बनाया गया है, जबकि कुछ शिक्षकों की जूनियर स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर पदोन्नति दी गई है।





जिले में 2706 परिषदीय विद्यालय संचालित है। इसमें 1724 प्राथमिक, 458 उच्च प्राथमिक व 524 कंपोजिट विद्यालय शामिल हैं। उक्त विद्यालयों में कुल तीन लाख 56 हजार बन्ने पंजीकृत है। वर्तमान में करीच 15 हजार शिक्षक कार्यरत है। इन शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया वर्ष 2015 से रुकी हुई थी। लंबी जद्‌दोजहद के बाद जनवरी महीने में पदोन्नति प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी। पिछले महीने में सरकार पदोन्नति प्रक्रिया आगे बढ़ाने में जुटी थी।




इसके लिए शिक्षकों की बरिष्ठसा सूची तैयार कर उसे पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया था। सरकार ने 16 दिसंबा तक पदोन्नति सूची जारी करने का निर्देश दिया था। बीएसए समोर कुमार ने बताया कि जिले में 731 शिक्षकको का प्रमोशन हुआ है। जल्द ही काउंसिलिंग की डेट निर्धारित कर दी आएगी।