समस्याओं का समाधान नहीं तो होगा आंदोलन


महराजगंज। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जनपद इकाई ने मांगों को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। कहा कि दिव्यांग भत्ता की पत्रावली कार्यालय में दो वर्ष से लंबित पड़ी है, जबकि उसके बाद कई जिलों में दिव्यांग भत्ता की फाइल स्वीकृत हो चुकी है। शिक्षक उसका लाभ भी ले रहे हैं, लेकिन यहां पर ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने समस्याओं का समाधान नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।






संगठन के जिलाध्यक्ष केशव मणि ने कहा कि प्रोन्नत वेतनमान का लाभ प्रत्येक वर्ष शिक्षकों को मिलना चाहिए, लेकिन वर्ष 2011 से जनपद महराजगंज में किसी भी शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को प्रोन्नत वेतनमान का लाभ नहीं दिया जा रहा है। गोरखपुर में प्रोन्नत वेतनमान का लाभ अगस्त 2023 में शिक्षकों को मिल रहा है। चयन वेतनमान की पत्रावली कई महीनों से लंबित है। इसके लिए ऑफलाइन सर्विस बुक की मांग की जा रही है। जबकि अपर मुख्य सचिव के आदेशानुसार ऑफलाइन सर्विस बुक की मान्यता समाप्त कर दी गई है। सभी कार्रवाई ई-सर्विस बुक में के माध्यम से करने का आदेश है।



वरिष्ठ उपाध्यक्ष बैजनाथ सिंह ने कहा कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा 01 दिन के अनुपस्थित शिक्षकों को उनके स्पष्टीकरण मेडिकल के आधार पर वेतन बहाली के लिए पत्र देकर वेतन बहाल करने का निर्देश है, लेकिन फाइले लंबित हैं। एनपीएस की धनराशि मार्च 2023 से शिक्षकों के खाते में पोस्ट नहीं है। शिक्षकों की पदोन्नति के लिए शासनादेश के अनुसार 05 वर्ष पूर्ण करने के उपरांत वरिष्ठता सूची प्रकाशित की गई है। रिक्त पदों के सापेक्ष पदोन्नति कराई जाय। इस मौके पर जिलामंत्री सत्येंद्र कुमार मिश्र, संयुक्त मंत्री अखिलेश पाठक, कोषाध्यक्ष मनौवर अली, विजय यादव, चंद्रभूषण पटेल आदि मौजूद रहे।