पीएमश्री विद्यालयों में होगा बच्चों का सर्वांगीण विकास


लखनऊ। प्रदेश में प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएमश्री) योजना के तहत पहले चरण में 925 विद्यालयों को अत्याधुनिक अवस्थापना व मूलभूत सुविधाओं से युक्त किया जा रहा है। साथ ही इन विद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत बच्चों के सर्वांगीण विकास पर फोकस किया जाएगा। इसे लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं।


एनईपी के तहत केंद्र सरकार देश के विद्यालयों का इस योजना में चयन कर उन्हें विकसित करने के लिए आर्थिक सहायता दे रही है। पहले चरण में यूपी के 925 सरकारी विद्यालयों का चयन किया गया है। इन विद्यालयों में एनईपी के अनुरूप स्मार्ट क्लास, स्मार्ट लैब,

पठन-पाठन के साथ रचनात्मक गतिविधियों का होगा आयोजन

इंफ्रास्ट्रक्चर आदि मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। इसी क्रम में इन विद्यालयों में इस महीने में वार्षिक महोत्सव हुए। इसमें बच्चों के कई कार्यक्रम हुए। इनके अभिभावकों को भी जोड़ा गया। इस कार्यक्रम के अतिरिक्त भी इन विद्यालयों में बच्चों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, रचनात्मक- कलात्मक गतिविधियों आदि के आयोजन के भी निर्देश दिए गए हैं।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने निर्देश दिए हैं कि इन विद्यालयों में खेलकूद प्रतियोगिताओं, लघु नाटक, कहानी, पहले, गीत, वाद-विवाद या चित्रकला प्रतियोगिता, शिक्षकों की ओर से बच्चों को प्रोत्साहित करने वाली अभिनव गतिविधियों का आयोजन किया जाए। जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।


आईसीटी लैब की सूचना एप पर दें

प्रदेश में 880 विकासखंडों में आईसीटी लैब की स्थापना की जा रही है। यूपीएलसी इन लैब की स्थापना आदि से जुड़ी कार्यवाही कर रहा है। राज्य परियोजना निदेशक ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि लैब के लिए निर्धारित उपकरण आदि की उपलब्धता के लिए निर्धारित साइट रेडीनेस एप पर सूचना अपलोड करें। ताकि आगे की कार्यवाही की जा सके।