राहत: बोर्ड परीक्षार्थियों को 24 घंटे काउंसलिंग सुविधा, सरकार ने काउंसलिंग के लिए किए इंतजाम, हेल्पलाइन नंबर जारी

 बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छात्रों को अवसाद, उदासीनता व व्यवहार में उग्रता जैसे मानसिक अस्वस्थता से बचाने के लिए इस बार 24 घंटे काउन्सिलिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके लिए केन्द्र और राज्य सरकार ने टेलीमानस हेल्पलाइन नम्बर शुरू किया है जो 24 घंटे काम करेगी।


इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को इस हेल्पलाइन नम्बर के प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये हैं ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद बोर्ड परीक्षार्थियों को इसका लाभ मिल सके।


माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे अपने सर्कुलर में कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कुछ विद्यार्थियों में अवसाद, उदासीनता, व्यवहार में उग्रता एवं अन्य प्रकार के परिवर्तन देखने को मिलते हैं। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित ऐसे व्यक्तियों को टेली मनोचिकित्सा और टेली परामर्श जैसी डिजिटल सहायता प्रदान किया जाना चाहिए। राज्य सरकार की ओर से केन्द्र सरकार के सहयोग से टेलीमानस हेल्पलाइन नम्बर 1800-891-4416 या 14416 शुरू किया गया है जिस पर 24 घंटे निशुल्क काउन्सिलिंग की सुविधा उपलब्ध है। ऐसे में हेल्पलाइन का प्रचार -प्रसार कराएं।



राज्य और केंद्र सरकार ने काउंसलिंग के लिए किए इंतजाम, हेल्पलाइन नंबर जारी



परीक्षा के समय छात्रों में बढ़ जाता है अवसाद

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सामने परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों पर पड़ने वाले मानसिक दबाव के मद्देनजर आत्महत्या की प्रवृति बढ़ने के मामले पिछले वर्ष उठा था जिस पर आयोग ने राज्य सरकारों के शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग को इस दिशा में ससमय कदम उठाने के निर्देश दिए थे।


आयोग के निर्देशों को देखते हुए प्रदेश में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा महानिदेशक ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र भेजा है।