प्रधानाध्यापक ध्यान दें ✅ माननीय प्रधानमंत्री जी भारत सरकार के ‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ कार्यक्रम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में।



विषयः- माननीय प्रधानमंत्री जी भारत सरकार के "परीक्षा पे चर्चा' कार्यकम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में।

महोदय, कृपया उपर्युक्त विषयक परिषद के पत्रांक बे०शि०प०/35240-336/2023-24 दिनाक 22.12.2023 का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जिसके द्वारा भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के पत्र संख्या डी०ओ० नं0-6-10/2023-पी०एम०पी०-5. दिनांक 13 दिसम्बर, 2023 के क्रम में स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित "परीक्षा पे चर्चा" कार्यकम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले कक्षा 6 से 8 में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के पंजीकरण और चयन दिनांक 12 दिसम्बर, 2023 से दिनांक 12 जनवरी, 2023 तक किये जाने हेतु ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्न प्रतियोगिता का आयोजन https://innovateindia.mygov.in/ppc-2024/ पर किया जायेगा के निर्देश दिये गये थे।

शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा उक्त चर्चा में प्रतिभाग किये जाने हेतु कक्षा 6 से 12 में अध्ययनरत अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन एवं चयन किये जाने की अपेक्षा की गयी है जिससे उनके द्वारा "परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जा सके।

उक्त के सम्बन्ध में आपको निर्देशित किया गया था कि जनपदवार निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष विद्यालयवार छात्र छात्राओं के रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही की जायेगी। परन्तु जनपदवार अद्यतन की गयी रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण की कार्यवाही निर्धारित लक्ष्य के अत्यन्त न्यून है जिससे उच्च स्तर पर असंतोष व्यक्त किया जा रहा है।

अतः निर्देशित किया जाता है कि भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा पत्र दिनाक 13 दिसम्बर, 2023 में दिये गये निर्देशानुसार रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण की कार्यवाही निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष करना सुनिश्चित करें।