जिले के परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से लागू होगी रियल टाइम उपस्थिति, हाजिरी दर्ज कराने के लिए 15 मिनट मिलेगा समय


गोंडा। राजधानी लखनऊ, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव व श्रावस्ती के बाद अब जिले में भी परिषदीय एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालय के शिक्षक व विद्यार्थी रियल टाइम उपस्थिति दर्ज कराएंगे। शिक्षकों को 15 मिनट और छात्रों को एक घंटे उपस्थिति दर्ज कराने के लिए समय दिया जाएगा। वहीं रजिस्टर ऑनलाइन किए जाएंगे।

जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) हरि गोविंद यादव ने बताया कि माध्याह्न भोजन, पुस्तकालय खेलकूद, बालगणना, पत्र व्यवहार, निरीक्षण, बैठक, आय-व्यय एवं चेक इश्यू पंजिका के अलावा स्टॉक, समेकित निःशुल्क सामग्री वितरण, कक्षावार उपस्थिति और प्रवेश समेत 12 पंजिकाओं का डिजिटिलीकरण किया जाएगा। इससे परिषदीय व कस्तूरबा विद्यालयों में शिक्षक व छात्रों की उपस्थिति पर नजर रखने के साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

हालांकि, प्रदेश के सात जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे लागू करने के बाद शिक्षकों ने विरोध किया था। इसे नए सत्र से लागू किया जाएगा। इसके लिए जिले में 4200 से अधिक टैबलेट वितरित किए जा चुके हैं। प्रेरणा एप के जरिये व्यवस्थाएं सुचारू करने के लिए परियोजना कार्यालय से अहम दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। नए शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से व्यवस्था पूरी तरह से प्रभावी होगी।


मध्याह्न भोजन और विद्यार्थियों के लिए भी समय निर्धारित

परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 8:00 से नौ बजे विद्यार्थी की उपस्थिति दर्ज कराई जाएगी। मध्याह्न भोजन के लिए 12:00 बजे का समय दिया गया है। एक अक्तूबर से 31 मार्च के बीच नौ से दस बजे के बीच छात्र अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। डेढ़ बजे के बीच मध्याहन भोजन की सूचनाएं अपडेट करनी होंगी।

पंजिका ऑनलाइन के साथ दर्ज होगी उपस्थिति

शासन के निर्देश पर सभी पंजिका ऑनलाइन की जाएंगी। शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होगी। इससे परिषदीय विद्यालयों में पठन- पाठन को बेहतर बनाने के साथ ही सरकारी योजनाओं को लागू करने में मदद मिलेगी। इससे पूरी तरह से लागू कराया जा रहा है।
प्रेमचंद यादव, बीएसए



हाजिरी दर्ज कराने के लिए 15 मिनट मिलेगा समय

■ अधिकारियों ने बताया कि एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 7:45 से 8:00 बजे आने और दोपहर 2:15 से 2:30 बजे जाने की उपस्थिति दर्ज करानी होगी। एक अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह 8:45 से 9:00 बजे आने और दोपहर 3:15 से 3:30 बजे जाने की उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इसके बाद विद्यालय आने पर गैरहाजिर माने जाएंगे।



शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

■ वजीरगंज (गोंडा)। बच्चों को बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान में निपुण बनाने के लिए प्राथमिक शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

बीईओ हर्षित पांडेय ने बताया कि प्रशिक्षण प्राथमिक स्तर के सभी शिक्षकों का होना है। बच्चों को बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में निपुण बनाने के लिए विकसित किए गए साप्ताहिक शिक्षण योजना का समेकन, बहु कक्षा शिक्षण, आदि बिंदु पर संदर्भदाता द्वारा भाषा एवम
गणित की गतिविधियां कराई जाएगी। (संवाद)