शिक्षक पर छात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया


इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर और एसएसएल हॉस्टल के सहायक अधीक्षक पर छात्र की कथित पिटाई करने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ है कि एक और मामला सामने आ गया है। प्राचीन इतिहास विभाग के एक शिक्षक पर बीए तृतीय वर्ष की छात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। छात्रा ने मामले की शिकायत विभाग में की है। उसका शिकायती पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। वायरल पत्र में विभाग की रिसीविंग की मुहर भी है। साथ ही कर्नलगंज कोतवाली में तहरीर दिए जाने का भी जिक्र किया गया है।

वायरल शिकायती पत्र के मुताबिक छात्रा जब द्वितीय वर्ष में थी तभी शिक्षक ने उसके सामने प्रेम प्रस्ताव रखा था। उसने इनकार कर दिया था, जिसके बाद शिक्षक ने उसे फोन कर परेशान करना शुरू कर दिया था।


पत्र में लिखा है कि नंबर ब्लॉक करने पर शिक्षक दूसरे नंबर से फोन करने लगा। शिक्षक ने खुद को कैंसर का मरीज बताकर इमोशनल ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। आरोप लगाया है कि शिक्षक ने बहाने से पहले उसे एक पार्क में बुलाया फिर सार्वजनिक स्थल पर न बैठने की बात कहते हुए उसे घर ले गया और उसके साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाया। विरोध और शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी। मामले में छात्रा ने कर्नलगंज पुलिस को तहरीर दी है। एसीपी कर्नलगंज का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।



प्राचीन इतिहास विभाग के अध्यक्ष के माध्यम से से छात्रा की शिकायत प्राप्त हुई है। यौन उत्पीड़न की शिकायतों के लिए गठित आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) इस मामले को देखेगी।

प्रो. जया कपूर, पीआरओ, इविवि।

● प्राचीन इतिहास विभाग का बताया गया है मामला

● पीड़िता ने कर्नलगंज थाने में शिक्षक के खिलाफ दी तहरीर