टीईटी में फेल बन गई शिक्षिका, प्रमाणपत्र फर्जी मिलने पर सेवा समाप्त


प्रमाणपत्र फर्जी मिलने पर प्राधिकृत नियंत्रक ने श्रीमती इंदिरा गांधी कन्या जूनियर हाईस्कूल की प्रधानाध्यापिका सारिका शर्मा की सेवा समाप्त कर दी है। प्राधिकृत नियंत्रक ने यह कार्रवाई बीएसए के निर्देश पर की है।









विवेकानंद नगर निवासी अजय कुमार शर्मा ने 27 दिसंबर 2021 को बीएसए कार्यालय में शिकायत की थी कि स्कूल की प्रधानाध्यापिका सारिका शर्मा ने नियुक्ति के समय बीएड एवं टैट के फर्जी प्रमाणपत्र लगाए थे। बीएसए ने 31 दिसंबर को प्रधानाध्यापिका की शिक्षक पात्रता परीक्षा के सत्यापन के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज को पत्र भेजा। सारिका शर्मा की बीएड डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि में एसआईटी द्वारा टैंपर्ड की सूची में नाम होने के कारण बीएसए कार्यालय द्वारा 15 सितंबर 2021 को उनका वेतन रोक दिया गया।






सचिव परीक्षा नियामक ने पांच जून 2023 को जानकारी दी कि सरिका शर्मा पुत्री रमेशचंद्र शर्मा को कार्यालय अभिलेखानुसार गणक पंजिका में 56 अंक प्राप्त हुए हैं, जो अनुत्तीर्ण है। इस संबंध में बीएसए ने सरिका शर्मा व विद्यालय के प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए सात दिन में स्पष्टीकरण तलब किया। प्रधानाध्यापिका और प्रबंधक की तरफ से कोई तथ्यात्मक उत्तर नहीं दिया गया।




बीएसए ने 16 अक्तूबर 2023 को तत्काल प्रभाव से सारिका की प्रधानाध्यापिका के पद पर नियुक्ति के अनुमोदन को निरस्त करने के आदेश प्रबंधक को दिए। प्रबंधक ने सेवा समाप्त नहीं की तो बीएसए कार्यालय ने 30 दिसंबर 2023 को विद्यालय में प्राधिकृत नियंत्रक नियुक्ति किए जाने की संस्तुति सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक अलीगढ़ मंडल से की। विद्यालय में प्राधिकृत नियंत्रक नियुक्ति किया गया। 12 जनवरी 2024 को बीएसए ने प्राधिकृत नियंत्रक भुवन प्रकाश को सारिका की प्रधानाध्यापिका पद से सेवा समाप्त करने के निर्देश दिए। प्राधिकृत नियंत्रक भुवन प्रकाश ने बताया कि बीएसएस के निर्देश पर प्रधानाध्यापिका की सेवा समाप्त कर दी गई है।