5 राज्यों के आठ डीएम, 12 एसपी के तबादले

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को पांच राज्यों में आठ जिलाधिकारियों (डीएम) और 12 पुलिस अधीक्षकों (एसपी) के तबादले का आदेश जारी किया।



आयोग ने कहा कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में निर्वाचन आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की अध्यक्षता में हुई बैठक में आयोग द्वारा की गई नियमित समीक्षा के तहत यह फैसला किया गया। आयोग ने साथ ही कहा कि जिन अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है, उन्हें लोकसभा चुनावों के पूरा होने तक कोई चुनाव ड्यूटी नहीं दी जाएगी।


लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग एक्शन मोड में आ चुका है। आयोग ने मंगलवार को बड़ा आदेश जारी करते हुए 5 राज्यों में 8 जिलाधिकारियों और 12 पुलिस अधिक्षकों (SP) का तबादला कर दिया है। ये तबादले बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम और आंध्र प्रदेश में किए गए हैं। पहले खबर आई थी कि आयोग ने आंध्र प्रदेश में 3 कलेक्टर और 6 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है। हालांकि, शाम होते-होते ये आंकड़ा बढ़ने लगा और आयोग ने 5 राज्यों में कई अधिकारियों का तबादला कर दिया है।


ओडिशा सरकार के 8 अधिकारियों का तबादला

चुनाव आयोग ने मंगलवार को ओडिशा सरकार के दो जिलाधिकारियों, पांच पुलिस अधीक्षकों और एक पुलिस महानिरीक्षक समेत आठ अधिकारियों का तबादला करने का आदेश जारी किया है। आयोग ने कटक और जगत सिंहपुर के डीएम, अंगुल, बेहरामपुर, खुर्दा और राउरकेला के एसपी और कटक के डीएसपी व आईजी सेंट्रल का तबादला किया है। अपने आदेश में कहा कि इन अधिकारियों का तबादला गैर-चुनाव संबंधी पदों के लिए किया जाएगा।