Primary ka master: प्रशिक्षण में भाग लिया, पर चाय-नाश्ते का भुगतान नहीं हुआ

 पूरनपुर। निपुण भारत मिशन के तहत प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाले 963 शिक्षक-शिक्षामित्रों को चाय-नाश्ते और खाने का भुगतान नहीं किया गया, जबकि वित्तीय वर्ष समापन से पहले भुगतान कराए जाने का आश्वासन दिया गया था। इससे शिक्षक-शिक्षामित्रों में रोष है।



बच्चों मेंं शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने, सरल तरीके से पढ़ाने आदि को लेकर निपुण भारत मिशन के तहत 19 फरवरी से बीआरसी सभागार में शिक्षकों व शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण दिया गया था। इसमें 14 बैच में 963 शिक्षकों व शिक्षामित्रों ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण के समय शिक्षकों-शिक्षामित्रों को चाय-नाश्ता व खाना नहीं दिया गया। कहा गया कि प्रशिक्षण के समय का चाय, नाश्ते और खाने का प्रति शिक्षक-शिक्षामित्र 680 रुपये के हिसाब से उनके खाते में वित्तीय वर्ष के समापन से पहले भुगतान भेजा जाएगा।








यह और बात है कि वित्तीय वर्ष समाप्त होने के बाद भी धनराशि खाते में नहीं पहुंची। इस पर शिक्षकों-शिक्षामित्रों ने रोष जताया। प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष सूर्य प्रकाश गंगवार ने बताया कि शिक्षक, शिक्षामित्र उक्त धनराशि का भुगतान न होने की जानकारी कई बार दे चुके हैं। 31 मार्च तक खातों में धनराशि नहीं पहुंची है।


खंड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि शिक्षकों, शिक्षामित्रों की सूची बीएसए कार्यालय भिजवा दी गई थी। 30 मार्च को शिक्षकों और शिक्षामित्रों के खाते में धनराशि भेजी जा चुकी है।