इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं को मिलेगा आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण



प्रतापगढ़। इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों को आपदा से बचाव के लिए दक्ष बनाया जाएगा। कॉलेजों में आपदा बचाव की विशेष टीम गठित की जाएगी। समय-समय पर विद्यार्थियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। टीम में दो छात्र-छात्राओं के साथ अग्निशमन विभाग के एक कर्मचारी भी शामिल रहेंगे।

माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों को आपदा से बचाव की जानकारी देने के लिए आपदा प्रबंधन समिति का गठन होगा। समिति के अध्यक्ष विद्यालय के प्रधानाचार्य होंगे। इसके अलावा दो छात्र-छात्राओं के साथ क्षेत्रीय अग्निशमन केंद्र एक कर्मचारी भी समिति में शामिल किया जाएगा। विद्यार्थियों को गैस सिलिंडर को बुझाने, कुंए में उतरने, कमरे में आग लगने के बाद बुझाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आपदा

S

बचाव के नियमों के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर विद्यार्थियों की मदद आपदा बचाव के लिए ली जाएगी। समिति इंटर के विद्यार्थियों को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से सभी विद्यालय के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर आपदा प्रबंधन समिति का गठन करने का निर्देश दिया गया है। जुलाई माह से प्रशिक्षण का कार्य शुरू किया जाएगा।




डीआईओएस सरदार सिंह ने बताया कि आपदा प्रबंधन समिति बनने से विद्यार्थियों को आपदा व उससे बचाव के बारे में बेहतर जानकारी मिल सकेगी। अग्निशमन विभाग के कर्मचारी समय-समय पर विद्यार्थियों को प्रशिक्षित भी करेंगे। विद्यालयों को समिति गठन के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है।