बेसिक स्कूलों में अब बच्चे पढ़ेंगे कंप्यूटर


सोनभद्र। जिले के परिषदीय विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक पढ़ने वाले बच्चों को कम्प्यूटर की शिक्षा दी जाएगी। जिले के कुल 2061 परिषदीय विद्यालयों में से सात सौ पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है।






कोरोना महामारी के चलते सरकार के निर्देश पर वर्ष 2020 और 2021 में कई माह तक सभी स्कूल बंद रहे। स्कूलों में पठन-पाठन न होने से विद्यार्थियों का काफी नुकसान हुआ है। हालांकि वर्तमान में कोरोना पर विराम लग चुका है और स्कूलों में पढ़ाई शुरू कर दी गई है। जिले में परिषदीय दो हजार 61 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय है। प्राथमिक स्कूलों में में एक लाख 79 हजार 124 बच्चे और 654 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 86 हजार 316 बच्चे पंजीकृत हैं।



निजी स्कूलों की तर्ज पर शिक्षा विभाग उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्यनरत बच्चों को कंप्यूट की शिक्षा दिशा देने की दिशा में कार्यवाही तेज कर दी है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कई स्कूलों में कंप्यूटर के शिक्षक तैनात है और उनके द्वारा शिक्षा दी भी जा रही है। जिन स्कूलों में कंप्यूटर नहीं है या जहां पर शिक्षक तैनात नहीं वहां पर व्यवस्था कर बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दी जाएगी।। 


 
जिले के परिषदीय विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक पढ़ने वाले बच्चों को कम्प्यूटर की शिक्षा देने की दिशा में कार्यवाही जारी है। कुछ विद्यालयों में शिक्षक कंप्यूटर की शिक्षा दे भी रहें हैं। शिक्षकों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने का निर्देश दिया गया है। हरिवंश कुमार, बीएसए

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇