UPTET:- परीक्षा के दिन बंद रहेगी इंटरनेट सुविधा, DM ने की यूपी टीईटी की परीक्षा की तैयारी बैठक


अम्बेडकरनगर | संवाददाता 28 नवंबर को होने वाली यूपी टीईटी की परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए गुरुवार को जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार तैयारी बैठक हुई।






जिला वद्यालय निरीक्षक आनन्दकर पांडेय ने बताया की यूपी टीईटी परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली की परीक्षा प्रातः 10 बजे से 12:30 बजे तक प्राथमिक स्तर तथा द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर



2:30 बजे से 5:00 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की होगी। प्रथम पाली में कुल 49 परीक्षा केंद्र तथा द्वितीय पाली में कुल 37 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। परीक्षा को सकुशल संपन्न करने हेतु 10 सचल दल, हर सेंटर पर दो पर्यवेक्षक, हर सेंटर पर एक एक स्टेटिक मन्ट्रिरेट बनाए गए हैं। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन या अन्य आईटी/इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, संयंत्र या इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, संवाद के अन्य साधन जैसे- ब्लूटूथ ले जाना पूर्णतया वर्जित रहेगा। केंद्र पर इंटरनेट की सुविधा परीक्षा के दिन बंद रहेगी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए


कहा कि परीक्षा केंद्र पर एक दिन पहले पहुंचकर वहां अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि की व्यवस्था की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए पीने के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था आदि पहले से ही सुनश्चिति कर लिया जाए।

परीक्षा निर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे केंद्र व्यवस्थापक



टीईटी की परीक्षा के दौरान सभी केंद्राध्यक्ष परीक्षा के संबंध में जारी हुई गाइडलाइन का पालन करेंगे। परीक्षा नकल विहीन, नष्पिक्ष एवं शुचितापूर्वक संपन्न कराई जाएगी।



बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था, प्रश्नपत्र खोलने की सावधानी सीसीटीवी की व्यवस्था आदि विषयों पर वस्तृित चर्चा की। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों नर्देिश देते हुए कहा कि पूर्व में ही व्यवस्थाओं को देख लिया जाए कि केंद्रों पर सभी कक्षाओं में सीसीटीवी कमरा लगा है कि नहीं लगा है अगर नहीं लगा है तो उसे तत्काल लगवाया जाए।



जिसे परीक्षा नकल विहीन, नष्पिक्ष एवं शुचिता पूर्वक संपन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि भवन में पूर्ण सफाई, बिजली एवं पेयजल की व्यवस्था होना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के समय सभी परीक्षार्थियों से कोविड-19 प्रोटोकॉल पालन अवश्य कराया जाए। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार कनौजिया, जिला विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी, सेक्टर मज्ट्रिरेट, केंद्र व्यवस्थापक, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार द्विवेदी समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇