छात्रों के लिए शिक्षण सामग्री तैयार करेंगे स्कूल के गुरुजी, बेसिक शिक्षा विभाग ने बनाई व्यवस्था

गोंडा : परिषदीय स्कूलों में नामांकित छात्रों के लिए अध्यापक सहायक शिक्षण सामग्री (टीएलएम) तैयार करेंगे। इसके लिए बजट का प्रबंध किया गया है। प्रत्येक शिक्षक को तीन सौ रुपये की दर से धनराशि दी जाएगी।


बेसिक शिक्षा विभाग के 2612 परिषदीय स्कूलों में 10 हजार से अधिक प्रधानाध्यापक, शिक्षक व शिक्षामित्र कार्यरत हैं। इन्हें टीएलएम निर्माण के लिए 30 लाख रुपये प्रदान किया जाएगा। सामग्री की मदद से छात्रों को विषय सरल ढंग से समझाया जा सकेगा। इसे बनाने में विद्यार्थी की मदद ली जाएगी। उनका शैक्षिक स्तर बढ़ेगा। अध्यापकों को भाषा, गणित, पर्यावरण अध्ययन से संबंधित टीएमएल बनाना है। इसके अलावा तकनीक आधारित सामग्री भी प्रयोग में लाना है। पाठ्य पुस्तक की मदद से इसे तैयार करना है। छात्रों को समूह में बैठाकर पढ़ने को प्रोत्साहित किया जाएगा। उनको इसका नियमित उपयोग कराना है। खंड शिक्षा अधिकारी निरीक्षण के समय छात्रों के शैक्षिक स्तर के आकलन के साथ ही टीएलएम के उपयोग के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी जय प्रताप सिंह ने बताया कि छात्रों को विषय सरल ढंग से पढ़ाना है। वह बेहतर ढंग से समझ पाएं। इसके लिए सहायक सामग्रियों की मदद ली जाएगी। शिक्षाधिकारी व शिक्षकों को आवश्यक निर्देश दिया गया है।

’>>बेसिक शिक्षा विभाग ने बनाई व्यवस्था

’>> अध्यापकों को दी जाएगी धनराशि