केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, नए साल पर सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी


 केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, नए साल पर सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी 
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत अच्छी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) दिवाली बोनस के बाद अब सरकारी कर्मचारियों को नया नवीन बड़ा तोहफा देने वाली वाली है.रिपोर्ट के मुताबिक़ नए साल में केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ने की संभावनाएं है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्र सरकार के कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन या मूल वेतन अपने आप बढ़ जाएगा।


केन्द्र और राज्य सरकार के कर्मचारी लंबे समय से डिमांड कर रहे हैं कि उनका फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए. रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय बजट 2022 से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर फैसला होने की संभावना है।


उम्मीद है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को मंजूरी मिलगी. कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे बजट के खर्च में शामिल किया जा सकता है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यून्तम वेतन भी बढ़ेगा। केंद्र सरकार अगर फिटमेंट फैक्टर को लेकर कोई घोषणा करता है तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में इज़ाफ़ा होगा।



ग़ौरतलब है कि वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को 2.57 प्रतिशत फिटमेंट फैक्टर के आधार पर वेतन मिल रहा है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाएगा. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 8000 रुपये की बढ़ोतरी होगी. अब तक न्यूनतम वेतन 18000 रुपये है, यह बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगा।