कोडिंग व डाटा साइंस के गुर सीखेंगे शिक्षक


देशभर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों के शिक्षक कोडिंग व डाटा साइंस के गुर सीखेंगे शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए बोर्ड ने माइक्रोसॉफ्ट से हाथ मिलाया है। शिक्षकों को यह ट्रेनिंग 11 से 20 नवंबर तक दी जाएगी। डाटा साइंस की ट्रेनिंग 11 से 18 नवंबर तक दी जाएगी। वहीं टीचर ट्रेनिंग सेशन 11 से 13 नवंबर तक होगा।

बोर्ड ने 2021-2022 शैक्षणिक सत्र से कक्षा छठी से 8वीं के लिए कोडिंग और कक्षा 8वीं से 12वीं के लिए डाटा साइंस के पाठ्यक्रम को नए स्किल्स मॉड्यूल के रूप में शुरू किया है। ऐसे में बोर्ड का मानना है कि शिक्षकों को इन मॉड्यूल में अपडेट करना जरूरी है। वह अपडेट होंगे तो वह छात्रों को भी इन मॉड्यूल से ठीक से परिचित करा पाएंगे। ऐसे में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस टूल्स और तकनीकों को लेकर भी प्रशिक्षित किया जा सकेगा, जिससे छात्र इन अवधारणाओं को वास्तविक दुनिया से जोड़ सकें।

इन सत्रों का उदेश्य ऐसे शिक्षकों को तैयार करना है जिससे उन्हें डाटा साइंस, कोडिंग कौशल प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके। इस सत्रों के दौरान उन्हें हाईब्रिड लर्निंग, डिजिटल व्हाइट बोर्ड का प्रयोग, वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग सेशन, कंटेंट तैयार करना, लैग्वेज लर्निंग, मैथ एप, डाटा प्रबंधन, डाटा विजुअलाइजेशन, ब्लॉक कोडिंग समेत कोडिंग व डाटा साइंस की अन्य बारीकियों की जानकारी दी जाएगी।